फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटटीम इंडिया की जीत के ये रहे 5 बड़े कारण, जानें पहले टेस्ट में कैसे वेस्टइंडीज के हौसले हुए पस्त

टीम इंडिया की जीत के ये रहे 5 बड़े कारण, जानें पहले टेस्ट में कैसे वेस्टइंडीज के हौसले हुए पस्त

West Indies vs India 1st Test: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में धमाकेदार जीत हासिल की। भारत ने 3 दिन में मैच अपने नाम कर लिया। जानें, टीम इंडिया की जीत के 5 बड़े कारण क्या रहे?

टीम इंडिया की जीत के ये रहे 5 बड़े कारण, जानें पहले टेस्ट में कैसे वेस्टइंडीज के हौसले हुए पस्त
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 Jul 2023 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने वेस्टइंडीज दौरे की धमाकेदार शुरुआत की है। भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पारी और 141 रन से जीता। भारत ने डोमिनिका के विंडसर पार्क स्टेडियम में तीन दिनों के भीतर ही विजयी परचम फहरा दिया। भारतीय खिलाड़ी पूरे मैच में छाए रहे। वेस्टइंडीज के पक्ष में टॉस के अलावा कुछ भी नहीं रहा। वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर हो गई। वहीं, भारत ने पहली पारी में 5 विकेट खोकर 421 रन जुटाए। चलिए, आपको टीम इंडिया की जीत के 5 बड़े कारण बताते हैं।

रोहित की लाजवाब कप्तानी

रोहित शर्मा ने मैच में बेहतरीन कप्तानी की। उन्होंने शुरुआती 10 ओवर में ही पिच को बखूबी पढ़ लिया। रोहित ने शुरू में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जयदेव उनादकट से बॉलिंग कराई लेकिन उन्हें एहसास हो गया कि पिच पर स्पिनर घातक हो सकते हैं। ऐसे में रोहित ने दिग्ग्ज स्पिनर आर अश्विन को अटैक पर लगाया। अश्विन ने 13वें ओवर में तेगनारायण चंद्रपॉल (12) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। अश्विन ने 17वें ओवर में कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (20) का शिकार किया।

मेजबानों ने शुरू में ही टेके घुटने

वेस्टइंडीज ने शुरुआत से ही सरेंडर कर दिया। ओपनर चंद्रपॉल और ब्रेथवेट ने पहली पारी में पहले विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की, जिसके बाद सभी खिलाड़ियों ने घुटने टेक दिए। दोनों पारियों में मध्य क्रम और निचला क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया। पांचवें नंबर उतरे एलिक एथानाजे को छोड़कर कोई भी खिलाड़ी दोनों पारियों में 20 का आंकड़ा पार नहीं सका। एथानाजे ने पहली पारी में 47 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए।

अश्विन-जडेजा की फिरकी का जादू

भारतीय स्पिनर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। अश्विन और जडेजा की फिरकी का जादू जमकर चला। दोनों ने मिलकर मैच में कुल 17 विकेट चटकाए। अश्विन का योगदान ज्यादा रहा। उन्होंने 12 शिकार किए। अश्विन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 शिकार किए। वहीं, जडेजा ने 3 और 2 विकेट लिए।

यशस्वी जायसवाल का धमाल

यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू टेस्ट में खूब धमाल मचाया। बतौर सलामी बल्लेबाज यशस्वी ने मेजबान गेंदबाजों की तगड़ी बखिया उधेड़ी। उन्होंने 387 गेंदों का सामना करने के बाद 171 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 16 चौके और 1 छक्का लगाया। यशस्वी डेब्यू टेस्ट में शतकीय पारी खेलने वाले तीसरे भारतीय ओपनर हैं। यशस्वी को कप्तान रोहित का भी भरपूर साथ मिला, जिन्होंने 221 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 101 रन जुटाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी कर भारत को दमदार शुरुआत दिलाई।

विराट कोहली का बल्ला बोला

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अहम पारी खेली। उन्होंने शुभमन गिल (6) के आउट होने के बाद तीसरे विकेट के लिए यशस्वी के संग 110 रन की पार्टनरशि की। कोहली ने अजिंक्य रहाणे (3) के सस्ते में विकेट गंवाने पर जडेजा (नाबाद 37) के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। कोहली ने संयम के साथ टिककर बैटिंग करते हुए 182 गेंदों में 76 रन जोड़े। उन्होंने 5 चौके जड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें