फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटरविवार से होगी भारत के घरेलू क्रिकेट की शुरुआत, कई स्टार खिलाड़ी ले रहे हैं भाग

रविवार से होगी भारत के घरेलू क्रिकेट की शुरुआत, कई स्टार खिलाड़ी ले रहे हैं भाग

कोरोना महामारी के कारण पैदा हुए व्यवधान के बीच भारतीय क्रिकेट के घरेलू सीजन की शुरुआत रविवार को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ होगी जिसमें आईपीएल नीलामी से पहले युवाओं को अपना दम दिखाने का मौका...

रविवार से होगी भारत के घरेलू क्रिकेट की शुरुआत, कई स्टार खिलाड़ी ले रहे हैं भाग
एजेंसी,मुंबईSat, 09 Jan 2021 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी के कारण पैदा हुए व्यवधान के बीच भारतीय क्रिकेट के घरेलू सीजन की शुरुआत रविवार को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ होगी जिसमें आईपीएल नीलामी से पहले युवाओं को अपना दम दिखाने का मौका मिलेगा। इस बार टूर्नामेंट में शिखर धवन, सुरेश रैना और ईशांत शर्मा जैसे सितारे भी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा 2013 आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में सात साल का प्रतिबंध झेल चुके तेज गेंदबाज एस श्रीसंत भी वापसी करेंगे। श्रीसंत इस टी-20 नेशनल चैम्पियनशिप में केरल के लिए खेलेंगे। टूर्नामेंट 10 से 31 जनवरी तक चलेगा। 

इसके जरिए नई चयन समिति को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ियों का व्यापक पूल तैयार करने में भी मदद मिलेगी। टी-20 वर्ल्ड कप इस साल के आखिर में भारत में होना है। पिछले साल मार्च से अब तक कोरोना महामारी के कारण भारत में कोई क्रिकेट नहीं हुआ है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बायो बबल तैयार करके छह अलग-अलग स्थानों पर यह टूर्नामेंट कराने का फैसला किया है। इसमें टीमों को छह समूहों (पांच एलीट और एक प्लेट) में बांटा गया है। मुकाबले मुंबई, वडोदरा, इंदौर, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में खेले जाएंगे। नॉकआउट मैच अहमदाबाद में होंगे।

पंत के बाद चोटिल रवींद्र जडेजा को भी स्कैन के लिए भेजा गया

टूर्नामेंट को हालांकि शुरुआत से पहले ही विवादों ने घेर लिया जब कई खिलाड़ियों ने दक्षिण मुंबई के आलीशान होटल में खराब खाना मिलने की शिकायत की। इसके बाद प्लेट ग्रुप की तीन टीमें चेन्नई के जिस होटल में ठहरी थी, वहां का एक स्टाफ कोरोना पॉजिटिव निकला। टूर्नामेंट शुरू होने के बाद हालांकि फोकस क्रिकेट पर होगा। सभी की नजरें रुतुराज गायकवाड़, प्रियम गर्ग, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, सरफराज खान और एम सिद्धार्थ जैसे युवा खिलाड़ियों पर लगी होंगी।

पिछले साल आईपीएल के दौरान लगी चोट के कारण बाहर हुए ईशांत प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश टीम में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं जो अपनी फॉर्म और फिटनेस साबित करना चाहेंगे। वह चोट के कारण आईपीएल और ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए। निजी कारणों से आईपीएल नहीं खेलने वाले सुरेश रैना भी उत्तर प्रदेश टीम में हैं। सूर्यकुमार यादव के लिए भी यह टूर्नामेंट अहम है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया था। सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन भी मुंबई की सीनियर टीम के साथ पहली बार खेलेंगे। एक मैच भी खेलने पर वह आईपीएल नीलामी का हिस्सा बनने के योग्य हो जाएंगे।

लक्ष्मण ने इस खिलाड़ी के लिए कहा- तीनों फॉर्मेट में भविष्य उज्जवल है

समूह:
एलीट ग्रुप ए: जम्मू कश्मीर , कर्नाटक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, रेलवे , त्रिपुरा (स्थान: बेंगलुरू)
एलीट ग्रुप बी: ओडिशा, बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु, असम , हैदराबाद (स्थान: कोलकाता)
एलीट ग्रुप सी: गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, हिमाचल प्रदेश, बड़ौदा, उत्तराखंड (स्थान: वडोदरा)
एलीट ग्रुप डी: सेना, सौराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान, मध्य प्रदेश , गोवा (स्थान: इंदौर)
एलीट ग्रुप ई: हरियाणा, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, मुंबई, केरल, पुडुच्चेरी (स्थान: मुंबई)
प्लेटसमूह: चंडीगढ, मेघालय, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश(स्थान: चेन्नई)।

प्लेइंग XI में न होने के बावजूद विकेटकीपिंग कर रहे साहा, जानें वजह