DA Image
1 जुलाई, 2020|6:08|IST

अगली स्टोरी

1 मैच, 3 टीमें और 36 ओवर, जानिए क्या है यह थ्री टी क्रिकेट, जिसमें खेलेंगे एबीडी, क्विंटन डिकॉक और रबाडा

quinton de kock  ani

कोरोना वायरस महामारी के बीच दक्षिण अफ्रीका में 18 जुलाई को क्रिकेट फिर मैदान पर लौटेगा, जब 24 टॉप क्रिकेटर्स के साथ तीन टीमों का टूर्नामेंट खेला जाएगा। यह मैच पहले 27 जून को होना था, लेकिन समय पर स्वास्थ्य दिशा निर्देशों संबंधी मंजूरी नहीं लिए जाने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को ऐलान किया कि अब यह 18 जुलाई से खेला जाएगा, जो दिवंगत राष्ट्रपति नेलसन मंडेला का जन्मदिन भी है।

एबी डिविलियर्स ने चुनी ऑलटाइम फेवरेट IPL XI, धोनी को सौंपी टीम की कमान

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी जैक फाउल ने एक बयान में कहा, 'इस मैच को कराने के लिए नेलसन मंडेला दिवस से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता था क्योंकि इसका मुख्य मकसद कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित लोगों की मदद के लिए फंड जुटाना है।' दक्षिण अफ्रीका में कोरोना महामारी के बाद सीधे प्रसारित होने वाला यह पहला स्पोर्ट्स इवेंट होगा। 'थ्रीटी' क्रिकेट कहे जा रहे इस मैच का आयोजन सेंचुरियन में होगा लेकिन दर्शक मौजूद नहीं होंगे।

'2004 में इंजमाम उल हक ने पूरी टीम इंडिया को गिफ्ट की थी टी-शर्ट'

आठ-आठ खिलाड़ियों की तीन टीमें होंगी लेकिन मैच एक ही होगा। हर टीम को 12 ओवर मिलेंगे और बाकी दोनों टीमें छह छह ओवर डालेंगी। टीमों के कप्तान क्विंटोन डिकॉक, एबी डिविलियर्स और कगीसो रबाडा होंगे। खिलाड़ी तीन दिन पहले जमा होंगे और सभी की कोरोना वायरस जांच मैच से पहले और बाद में कराई जाएगी। इससे पांच दिन पहले ही सरकार ने ग्रुप में प्रैक्टिस की अनुमति क्रिकेटरों को दे दी है। इस मैच के जरिए देश के शीर्ष क्रिकेटरों को लंबे समय बाद मैच अभ्यास मिलेगा और इससे चैरिटी के लिए रकम भी जुटाई जाएगी । घरेलू मैचों को फिर शुरू करने से पहले इस मैच को ट्रायल की तरह माना जा रहा है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:1 match 3 teams 36 overs Cricket returns to South Africa in new avatar