अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2018:राजस्थान रॉयल्स के तूफानी गेंदबाज जोफ्रा आॅर्चर हैं बड़े शानदार-VIDEO

IPL 2018:राजस्थान रॉयल्स के तूफानी गेंदबाज जोफ्री आॅर्चर हैं बड़े शानदार-VIDEO
IPL 2018:राजस्थान रॉयल्स के तूफानी गेंदबाज जोफ्री आॅर्चर हैं बड़े शानदार-VIDEO

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स एक ऐसी टीम रही है, जिसने कई अनजान खिलाड़ियों को नाम कमाने का मौका दिया है। इस लिस्ट में कामरान खान, स्वप्निल अस्नोडकर, प्रवीण तांबे को शामिल किया जा सकता है। आईपीएल के 11वें संस्करण में भी राजस्थान रॉयल्स का यह ट्रेंड जारी है। इस बार जो खिलाड़ी लाइमलाइट में आया है, उसका नाम है जोफ्रा आॅर्चर। जोफ्रा आॅर्चर की कहानी काफी दिलचस्प है...

क्रिकेट विशेषज्ञों की जोफ्री आॅर्चर के बारे में पड़ताल हैरान कर रही थी
राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेला गए आईपीएल 2018 के 15वें कमेंटेटर्स के बीच चर्चा का विषय बने हुए थे जोफ्रा आर्चर। ​कमेंट्री बॉक्स में बैठे क्रिकेट विशेषज्ञों को हैरानी हो रही थी कि आखिर अजिंक्य रहाणे ने आॅर्चर को टीम से बाहर क्यों बिठा रखा है? राजस्थान रॉयल्स का अगला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स से हुआ। चेन्नई ने धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए 204 रन बनाए। यहां भी वही सवाल पूछा जा रहा था, जोफ्रा आर्चर किधर है? एक ऐसे प्लेयर के बारे में, जिसने अपने देश के लिए अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो, क्रिकेट एक्सपर्ट्स द्वारा इतनी पूछताछ मन में जिज्ञासा जगाने वाली थी। अब इसका जवाब मिल गया है।

VIDEO:जोफ्री आॅर्चर ने IPL-11 में अपनी शुरुआत ही की 'मैन ऑफ दी मैच से'
VIDEO:जोफ्री आॅर्चर ने IPL-11 में अपनी शुरुआत ही की 'मैन ऑफ दी मैच से'

गत 22 अप्रैल को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का मुंबई इंडियंस से मुकाबला हुआ। मुंबई इंडियंस की पारी के चौथे ओवर में रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने जोफ्रा आर्चर को गेंद थमा दी। आॅर्चर ने अपने पहले ओवर में ही बता दिया कि क्यों इस गेंदबाज़ के बारे में क्रिकेट एक्सपर्ट्स के बीच इतनी उत्सुकता थी। छह फीट लंबे इस गेंदबाज़ ने इस पूरे ओवर में 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदे फेंकी। जोफ्रा आर्चर ने असाधारण रफ्तार के साथ सटीक गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में सिर्फ 12 रन दिए। इस दौरान उनके सामने कीरन पोलार्ड जैसे कद्दावर बल्लेबाज़ था। अपने स्पेल के आखिरी ओवर में आॅर्चर ने क्रुनाल पंड्या, हार्दिक पंड्या और मिशेल मैक्लेनाघन को पवेलियन की राह दिखाई। अपने चार ओवर के स्पेल में उन्होंने सिर्फ 22 रन खर्च किए और 3 विकेट लिए। 

VIDEO:जानिए कौन हैं जोफ्रा आॅर्चर और अपने देश के लिए क्यों नहीं खेल पा रहे?
VIDEO:जानिए कौन हैं जोफ्रा आॅर्चर और अपने देश के लिए क्यों नहीं खेल पा रहे?

कैरिबियन द्वीप समूह के देश बारबाडोस में 1 अप्रैल 1995 को पैदा होने वाले जोफ्रा आॅर्चर ब्रिटिश खिलाड़ी हैं। जोफ्रा आॅर्चर इंग्लैंड की ससेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब की तरफ से खेलते हैं। साल 2016 में जब पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी तो उन्होंने ससेक्स के लिए डेब्यू किया था। वो बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेले, लेकिन उनका असल टैलेंट सामने आया ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में। बीबीएल में उन्होंने अपनी तेज गेंदबाजी से क्रिकेट के जानकारों का दिल जीत लिया। आॅर्चर ज्यादातर विकेट बोल्ड के जरिए लेते हैं। आईपीएल नीलामी में उनके लिए राजस्थान रॉयल्स ने 7.20 करोड़ की मोटी रकम खर्च कर दी। जोफ्री आॅर्चर ने आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स के लिए अब तक सिर्फ दो मुकाबले खेले हैं और 6 विकेट चटकाए हैं और अपनी कीमत को सही साबित किया है। 

VIDEO:क्या है वो कानून जिसके चलते अपने ही मुल्क के लिए नहीं खेल सकते आर्चर?
VIDEO:क्या है वो कानून जिसके चलते अपने ही मुल्क के लिए नहीं खेल सकते आर्चर?

जोफ्रा आॅर्चर अपने देश इंग्लैंड के लिए अभी कम से कम चार-पांच साल नहीं खेल सकते। इसके पीछे इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का एक कानून है, जो 2012 में अस्तित्व में आया। इसके कानून के मुताबिक जो क्रिकेटर्स 18 साल का होने के बाद इंग्लैंड में आ बसे हैं, उन्हें सात साल तक डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना होगा, जिसके बाद ही वो इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम में नहीं आ सकते हैं। जोफ्रा आॅर्चर के पिता ब्रिटिश हैं, उनके पास इंग्लैंड का पासपोर्ट भी है, लेकिन उनका जन्म और बचपन बारबाडोस में ही बीता और वो 18 साल साल का होने के बाद इंग्लैंड आए। ईसीबी के इस कानून के मुताबिक उन्हें सात साल इंग्लैंड में रहना होगा, तभी वो इंग्लैंड की तरफ से खेल पाएंगे। इसमें अभी चार-पांच साल बाकी हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rajatshan Royals new sensation Fast Bowler Jofra Archer can not play for his country England Know his Story