अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2018 DDvsKKR:एकतरफा मुकाबले में कोलकाता ने दिल्ली को 71 रन से हराया

KKR

1 / 9KKR

Glenn Maxwell

2 / 9Glenn Maxwell

Risabh Pant

3 / 9Risabh Pant

KKR vs DD

4 / 9KKR vs DD

Andre-Russell.jpg

5 / 9Andre-Russell.jpg

Nitish Rana

6 / 9Nitish Rana

M Shami

7 / 9M Shami

Shahbaz Nadeem

8 / 9Shahbaz Nadeem

Sunil Narine

9 / 9Sunil Narine

PreviousNext

आईपीएल 2018 का 13वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयर डेविल्स को 71 रन से हरा दिया। मैच में टॉस जीतकर दिल्ली ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कोलकाता की ओर से नीतीश राणा ने 59, आंद्रे रसेल ने 41, रॉबिन उथप्पा ने 35 और ओपनर क्रिस लिन ने 31 रन की पारी खेली। जिसकी बदौलत कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 200 रन का स्कोर खड़ा किया। नीतीश राणा को 'मैन आॅफ द मैच' चुना गया। दिल्ली के लिए राहुल तेवतिया ने 3 विकेट चटकाए। ट्रेंट बोल्ट और क्रिस मौरिस ने 2-2 विकेट लिए। मोहम्मद शमी और शाहबाज नदीम के हाथ 1-1 सफलता लगी।कोलकाता की ओर से मिले 201 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही। 

दिल्ली ने 24 रन पर ही जेसन रॉय, श्रेयस अय्यर और कप्तान गौतम गंभीर के विकेट गंवा दिए। इसके बाद रिषभ पंत और ग्लेन मैक्सवेल ने तेज तर्रार बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए दिल्ली का स्कोर 8 ओवर में 80 रन पर पहुंचा दिया। रिषभ पंत 43 रन बनाकर कुलदीप यादव के शिकार बने। यहां से दिल्ली की पारी संभल नहीं सकी और ग्लेन मैक्सवेल के आउट होते ही उसकी बची खुची उम्मींद भी खत्म हो गई। मैक्सवेल ने 47 रन बनाए। दिल्ली की पूरी टीम देखते ही देखते 14.2 ओवर में 129 रन पर सिमट गई। कोलकाता के लिए कुलदीप यादव और सुनील नरेन ने 3 3 विकेट चटकाए। टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, शिवम मावी और आंद्रे रसेल को एक-एक विकेट मिला।

दोनों टीमों का अंतिम ग्यारह

KKR(Playing XI): दिनेश कार्तिक (w/c), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, आंद्र रसेल, शुभम गिल, शिवम मावी, टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव।

DD(Playing XI): गौतम गंभीर (c), जेसन रॉय, रिषभ पंत (w),ग्लेन मैक्सवेल, श्रेयस अय्यर, विजय शंकर, क्रिस मौरिस, राहुल तेवतिया, शाहबाज नदीम, मोहम्मद शमी, ट्रेंट बोल्ट।

KKR vs DD मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए क्लिक करें...

UPDATES BELOW

दिल्ली डेयरडेविल्स की पारी

OVER 15th: कुलदीप यादव ने इस ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ड को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिल्ली की पारी 129 रन पर समेट दी। इस तरह कोलकाता ने मैच 71 रन से जीत लिया। कुलदीप यादव ने भी तीन विकेट झटके।
   
OVER 14th:
इस ओवर में सुनील नरेन ने मोहम्मद शमी को आंद्र रसेल के हाथों कैच आउट करा कर दिल्ली के 9वें विकेट का पतन कर दिया और मैच में अपना तीसरा विकेट लिया। इस ओवर में सिर्फ 3 रन बने।

OVER 13th: कुलदीप यादव के इस ओवर में 7 रन बने। मोेहम्मद शमी ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़ा।

OVER 12th: दिल्ली ने इस ओवर की तीसरी गेंद पर अपना सातवां विकेट गंवा दिया। सुनील नरेन ने क्रिस मौरिस का आॅफ स्टंप उड़ा दिया। इसके साथ ही यह मैच दिल्ली की पहुंच से दूर हो गया। नरेन ने पांचवीं गेंद पर विजय शंकर को पगबाधा आउट कर दिल्ली को आठवां झटका दिया। इस ओवर में सुनील नरेन ने 4 रन देकर 2 विकेट झटके।

OVER 11th: कुलदीप यादव ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर दिल्ली की रही सही उम्मीद भी खत्म कर दी। इस ओवर में मैक्सवेल ने लगातार दो छक्के लगाए। पांचवीं गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने बांउड्री पर उनका कैच लपका। इस ओवर में 15 रन बने।

OVER 10th: टॉम कुर्रन ने इस ओवर में राहुल तेवतिया को आउट कर दिल्ली के पांचवें विकेट का पतन किया। इस ओवर में मैक्सवेल ने एक छक्का लगाया और दिल्ली के लिए 9 रन जुटाए।

OVER 9th: कुलदीप यादव ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी कर रिषभ पंत को पीयूष चावला के हाथों कैच आउट कराया। रिषभ पंत ने 26 गेंद में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। कुलदीप के इस ओवर में 9 रन बने।

OVER 8th: टॉम कुर्रन के इस ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने छक्का और रिषभ पंत ने चौके के साथ 12 रन जुटाए।

OVER 7th: पीयूष चावला के इस ओवर में रिषभ पंत ने एक चौके तथा एक छक्के की मदद से 13 रन जुटाए।

OVER 6th: सुनील नरेन के इस ओवर में रिषभ पंत ने दो चौके लगाए। सुनील नरेन के इस ओवर में कुल 11 रन बने। रिषभ पंत ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ मिलकर दिल्ली का रन रेट 10 रन प्रति ओवर कर दिया।

OVER 5th: शिवम मावी ने इस ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 7 रन दिए। 

OVER 4th: आंद्रे रसेल के इस ओवर में रिषभ पंत ने दो और ग्लेन मैक्सवेल में एक चौके के साथ कुल 14 रन बटोरे। 

OVER 3rd: तीरसे ओवर में अंडर 19 विश्व कप में शानदार गेंदबाजी करने वाले युवा शिवम मावी ने दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर का स्टंप उखाड़ दिया। इस ओवर में 9 रन बने और दिल्ली ने गौतम गंभीर के रूप में अपना तीसरा विकेट गवां दिया। 

OVER 2nd: दूसरा ओवर आंद्र रसेल ने डाला। इस ओवर में 12 रन बने। लेकिन रसेल ने श्रेयस अय्यर को आउट कर दिल्ली को दूसरा झटका दे दिया। 

OVER 1st: कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने पहले ही ओवर में पीयूष चावला को गेंद थमा दी। पीयूष ने भी अपने कप्तान के भरोसे पर खरा उतरते हुए पहले ही ओवर में जेसन रॉय को चलता कर दिया। हालांकि, इस विकेट में दिनेश कार्तिक का भी योगदान रहा और उन्होंने शानदार स्टंपिंग पर जेसन रॉय को पवेलियन भेजा। इस ओवर में 4 रन बने। 

कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी

OVER 20th: राहुल तेवतियां ने इस ओवर में शुभम गिल को क्रिस मौरिस के हाथों कैच कराया। ओवर की पांचवीं गेंद पर पीयूष चावला को शुभम पंत ने विकेट के पीछे कैच किया। तेवतिया ने ओवर की आखिरी गेंद पर टॉम कुर्रन का विकेट झटका। इस तरह तेवतिया ने आखिरी ओवर में सिर्फ एक रन देकर तीन विकेट झटके। 

OVER 19th: क्रिस मौरिस के इस ओवर की दूसरी गेंद पर नीतश राणा ने चौका जड़ा, अगली गेंद पर मौरिस ने उनको नीतीश राणा के हाथों कैच आउट करा ​कर कोलकाता के छठें विकेट का पतन किया। क्रिस मौरिस ने इस ओवर में 11 रन दिए।

OVER 18th: ट्रेंट बोल्ट ने आंद्रे रसेलकी विस्फोटक पारी का अंत करते हुए शानदार यॉर्कर पर उनकी गिल्लियां विखेर दीं। उनके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे शुभम गिल ने ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़ा। बोल्ट के इस ओवर में दो चौकों की मदद से 11 रन बने।

OVER 17th: आंद्रे रसेल ने शमी के इस ओवर की शुरुआत छक्के के साथ की। इस ओवर में भी रसेल ने तीन छक्के जड़ दिए। मोहम्मद शमी ने अपने पहले दो ओवर में सिर्फ 12 रन दिए थे। अगले दो ओवर में उन्होंने 42 रन दे दिए।

OVER 16th: क्रिस मौरिस के इस ओवर की शुरुआत छक्के के साथ की, तीसरी गेंद पर नीतीश राणा ने चौका जड़ा। इस ओवर में कुल 12 रन बने।

OVER 15th: मोहम्मद शमी के इस ओवर की तीसरी गेंद पर आंद्रे रसेल ने अपरकट के जरिए छक्का जड़ा, अगली गेंद पर जेसन रॉय ने उनका आसान कैच छोड़ दिया। जिसका खामियाजा दिल्ली को भुगतना पड़ा। आंद्रे रसेल ने अगली दो गेंदों पर दो छक्के जड़ दिए। इस ओवर में कुल 22 रन बने।

OVER 14th: क्रिस मौरिस के इस ओवर में दिनेश कार्तिक ने कलाई का सुंदर नमूना पेश करते हुए लगातार गेंदों पर डीपमिड विकेट पर दो चौके जड़े। अगली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने फिर वैसी ही कोशिश की पर इस बार कामयाबी नहीं मिली और ट्रेंट बोल्ट ने आसान कैच पकड़ा। मौरिस के इस ओवर में नीतीश राणा ने भी एक छक्का लगाया। इस ओवर में कुल 15 रन बने।

OVER 13th: इस ओवर में मोहम्मद शमी ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की और केकेआर के बल्लेबाजों को रन बनाने का कोई भी मौका नहीं दिया। शमी के इस ओवर में दिनेश कार्तिक और नीतीश राणा सिर्फ 6 रन ही जुटा सके।

OVER 12th: हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर ने इस ओवर में 12 रन दिए। नीतीश राणा ने इस ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया। दिनेश कार्तिक ने चौथी गेंद पर छक्का जड़ा। 

OVER 11th: मोहम्मद शमी ने इस ओवर में सिर्फ 5 रन दिए और क्रिस लिन को जेसन रॉय के हाथों कैच आउट करा कर दिल्ली को एक महत्वपूर्ण सफलता दिलायी। लिन के आउट होने के बाद कप्तान दिनेश कर्तिक बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे।

OVER 10th: शाहबाज नदीम सफलता मिलने के बाद इस ओवर में खतरनाक दिखे। हालांकि, राणा ने उनकी दूसरी गेंद पर छक्का और तीसरी गेंद पर चौका जड़ा। इस ओवर की आखिरी गेंद पर नदीम ने राणा के खिलाफ एलबीडब्ल्यू के लिए रिव्यू लिया, जो असफल रहा। इस ओवर में 14 रन बने।

OVER 9th: राहुल तेवतिया के इस ओवर में नीतीश राणा ने एक छक्का लगाया। इस ओवर में सात रन बने। 

OVER 8th: इस ओवर में स्पिनर शाहबाज नदीम ने बेहतरीन टच में दिख रहे रॉबिन उथप्पा को अपनी ही गेंद पर लपक कर दिल्ली को दूसरी सफलता दिलाई। उथप्पा ने 19 गेंद में तीन छक्कों और 2 चौकों की मदद से 35 रन बनाए।

OVER 7th: राहुल तेवतिया के इस ओवर में रॉबिन उथप्पा ने एक छक्का जड़ा। इस ओवर में कुल 10 रन बने।

OVER 6th: शाहबाज नदीम के इस ओवर में रॉबिन उथप्पा ने केकेआर की पारी का पहला छक्का उड़ाया। कुल दो छक्कों और एक चौके की मदद से इस ओवर में 18 रन बने। 

OVER 5th: पांचवां ओवर ट्रेंट बोल्ड ने डाला। इस ओवर में क्रिस लिन ने तीन चौके लगाए और 13 रन बटोरे।

OVER 4th: गौतम गंभीर ने चौथे ओवर में स्पिन आक्रमण लगा दिया। शाहबाज नदीम के इस ओवर में क्रिस लिन ने एक चौका लगाया। चौथे ओवर में कुल 7 रन बने।

OVER 3rd: तीसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने सिर्फ 5 रन दिए और सुनील नरेन का विकेट झटका। सुनील नरेन सिर्फ 1 रन बना पाए। ग्लेन मैक्सवेल ने उनका कैच लपका।

OVER 2nd: क्रिस मौरिस ने केकेआर की पारी का दूसरा ओवर डाला। इस ओवर की चौथी गेंद पर लिन ने छक्का लगाया। दूसरे ओवर में 7 रन बने।

OVER 1st: दिल्ली के लिए ट्रेंट बोल्ड ने गेंदबाजी की शुरुआत की। उन्होंने पहले ओवर में कोई रन नहीं दिया। 

 

 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IPL 2018 Match No 13th Kolkata Knight Riders vs Delhi Daredevils Live match update in Hindi played at Eden Gardens Kolkata Live Coverage