ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, आदिवासी नेता के नाम पर भाजपा ने लगाई मुहर

विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, आदिवासी नेता के नाम पर भाजपा ने लगाई मुहर

कई दिनों तक चले मंथन के बाद आखिर रविवार को छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का नाम फाइनल हो गया। भारतीय जनता पार्टी ने यहां पर सीएम के तौर पर आदिवासी नेता विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगाई है।

विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, आदिवासी नेता के नाम पर भाजपा ने लगाई मुहर
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरSun, 10 Dec 2023 04:28 PM
ऐप पर पढ़ें

कई दिनों तक चले मंथन के बाद आखिर रविवार को छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का नाम फाइनल हो गया। भाजपा ने यहां पर सीएम के तौर पर आदिवासी नेता विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगाई है। इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों से चल रही अटकलों पर विराम लग गया है। भाजपा नेताओं ने बताया कि आज पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में पार्टी के नव निर्वाचित विधायकों के दल ने साय को अपना नेता चुना। इस दौरान छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने साय के नाम का प्रस्ताव किया और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल ने उनका समर्थन किया।

कई घंटे चला मंथन
विधायक दल की बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहे। इसके अलावा छत्तीसगढ़ भाजपा प्रभारी ओम मौजूद भी बैठक में शामिल थे। सुबह करीब नौ बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में विधायकों के साथ मुख्यमंत्री के नाम पर मंथन होता रहा। इसके बाद विष्णुदेव साय का नाम फाइनल हुआ और दिल्ली से भी उनके नाम पर मुहर लग गई।

दौड़ में थे कई चेहरे
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के लिए कई चेहरे दौड़ में थे। इसमें कुछ महिला उम्मीदवारों का नाम भी चर्चा में था। बीते कई दिनों से अटकलों का दौर जारी था। कुछ लोग पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के नाम को लेकर भी कयास लगा रहे थे। हालांकि मुख्यमंत्री के तौर पर चौंकाने वाली भाजपा के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए ऐसा होने के आसार बहुत ही कम थे। जैसा कि अनुमान था, भाजपा ने यहां पर एक नए नाम को ही मौका दिया और इस तरह से विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए सीएम बन गए।

नए सीएम का हुआ स्वागत
मुख्यमंत्री पद के लिए साय के नाम की घोषणा होने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने साय का स्वागत किया। सभी ने उन्हें फूल-मालाएं पहनाईं और बधाइयां दीं। गौरतलब है कि हाल ही में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 54 सीट जीती हैं। पिछले चुनाव 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीट पर सिमट गई है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) राज्य में एक सीट जीतने में कामयाब रही। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें