ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का बड़ा हमला, IED धमाके में CRPF के दो जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का बड़ा हमला, IED धमाके में CRPF के दो जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में बड़ी नक्सली घटना सामने आई है। यहां के सुकमा जिले में आईईडी बम विस्फोट में दो जवान शहीद हो गए हैं। दोनों जवान सीआरपीएफ कोबरा 201 बटालियन के थे। नक्सलियों ने बम प्लांट किया था।

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का बड़ा हमला, IED धमाके में CRPF के दो जवान शहीद
Mohammad Azamएएनआई,सुकमाSun, 23 Jun 2024 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में बड़ी घटना सामने आई है। यहां के जगरगुंडा इलाके में लगाए गए आईईडी बम विस्फोट में दो जवानों शहीद हो गए। दोनों सीआरपीएफ कोबरा 201 बटालियन के जवान थे। इस घटना में शहीद हुए दोनों जवान की पहचान की जा चुकी है। एक जवान का नाम विष्णु आर था जो केरला के रहने वाले थे। इस हमले में शहीद हुए दूसरे जवान की पहचान उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले शैलेंद्र के रूप में हुई है। 

मामला छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना क्षेत्रा का है। जगरगुण्डा क्षेत्रान्तर्गत कैम्प सिलगेर से 201 कोबरा वाहिनी के एडवांस पार्टी का मूवमेंट आरओपी ड्यूटी के दौरान ट्रक और बाइक से कैम्प टेकलगुडे़म की ओर था। कैम्प सिलगेर से टेकलगुड़ेम जाने के रास्ते में नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की नीयत से आईईडी प्लांट किया गया था। मुवमेंट के दौरान रविवार को करीब 3 बजे आईईडी की चपेट से 201 कोबरा वाहिनी के 01 ट्रक जिसमें एक चालक और 1  जवान मौके पर शहीद हो गए। 

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह विस्फोट राज्य की राजधानी रायपुर से 400 किलोमीटर दूर सुरक्षा बलों के सिलगेर और टेकलगुडेम शिविरों के बीच टिम्मापुरम गांव के पास अपराह्न करीब तीन बजे किया गया। उन्होंने बताया कि ‘कमांडो बटालियन फॉर रेजोल्यूट एक्शन’ (कोबरा) की 201वीं इकाई के एक अग्रिम दल ने टेकलगुडेम की ओर सड़क सुरक्षा ड्यूटी के तहत जगरगुंडा पुलिस थाने की सीमा के अंतर्गत सिलगेर शिविर से गश्त शुरू की थी। उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मी एक ट्रक और मोटरसाइकिल पर सवार थे।

नक्सलियों ने ट्रक को निशाना बनाकर आईईडी धमाका किया, जिसमें कांस्टेबल शैलेंद्र (29) और वाहन चालक विष्णु आर (35) की जान चली गई। अधिकारी ने बताया कि धमाके की सूचना मिलने के बाद अतिरिक्त सुरक्षा बल मौके पर पहुंच गए हैं तथा शवों को जंगल से बाहर निकाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान जारी है।

सुकमा में शहीद हुए जवानों को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का रिएक्शन आया है। उन्होंने इस घटना को कायरतापूर्ण हरकत कहा है। उन्होंने कहा कि हम इसकी निंदा करते हैं। इस दौरान सीएम साय शहीद हुए जवानों को सलामी देते हुए कहा कि हम उन दोनों जवानों को सलाम करते हैं, हम उनके साहस को सलाम करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। सीम साय ने कहा कि हम उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे। 

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ लगातार ऐक्शन जारी है। बीते कुछ महीनों में कई नक्सलियों को ढेर किया गया है। इस दौरान कई नक्सलियों ने सरेंडर भी किया है।