ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज प्रचार का अंतिम दिन, छत्तीसगढ़ 3 लोकसभा सीट पर होंगे मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज प्रचार का अंतिम दिन, छत्तीसगढ़ 3 लोकसभा सीट पर होंगे मतदान

दूसरे चरण के मतदान को लेकर आद चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है। छत्तीसगढ़ में 3 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगें। जिनमें राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद की सीटें शामिल हैं। 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज प्रचार का अंतिम दिन, छत्तीसगढ़ 3 लोकसभा सीट पर होंगे मतदान
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरWed, 24 Apr 2024 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव को लेकर आज दूसरे चरण के मतदान में चुनाव प्रचार-प्रसार का अंतिम दिन है। आज शाम 6 बजे के बाद चुनाव के नियमानुसार प्रचार-प्रसार थम जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर चुनाव में प्रचार कर सकेंगे। बतादें कि छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटों को लेकर मतदान दूसरे चरण में होने जा रहे हैं, जिसे लेकर प्रशासन ने पूरी व्यवस्था कर रही है। पहले चरण में बस्तर सीट में मतदान के बाद प्रदेश की तीन लोकसभी सीट जो कि नक्सल प्रभावित इलाका माना जाती है, वहां मतदान होना है। 

बतादें कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए आज शाम को चुनावी शोर थम जाएगा। दूसरे चरण को लेरक 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे।  मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से हो इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। दूसरे चरण में कर्नाटक की सबसे ज्यादा 14 सीटों पर मतदान होगा। वहीं राजस्थान की 13 और छत्तीसगढ़ की 3 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।
 
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

छत्तीसगढ़ की तीनों लोकसभा सीट को लेकर मतदान की तैयारी निर्वाचन आयोग ने कर रखी है। नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती भी की गई है। इसके साथ ही मतदान केंद्र के बाहर सुरक्षा को देखते हुए सीआरपीएफ की तैनाती की गई है। बतादें कि कांग्रेस में जवानों के द्वारा 29 नक्सलियों के एनकॉउंटर के बाद नक्सली किसी भी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है, इसक बीच सुरक्षा बलों के द्वारा इनको मुहतोड़ जवाब देने की भी तैयारी कर ली गई है। 

छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा सीट में कितने वोटर

प्रदेश की 7 लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1 करोड़ 39 लाख 1 हजार 285 बताई गई है। इन मतदाताओं में से पुरुष मतदाताओं की संख्या 69 लाख 33 हजार 121 और महिला मतदाताओं की संख्या 69 लाख 67 हजार 544 है। जिसमें थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 620 है। इन मतदाताओं में से 18 साल से 19 साल के 3 लाख 98 हजार 416 वोटर्स है।