ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़राशन कार्डधारी ध्यान दें, अपडेट कराने से पहले जान लें नियम, साय सरकार ने तारीख पर किया बदलाव

राशन कार्डधारी ध्यान दें, अपडेट कराने से पहले जान लें नियम, साय सरकार ने तारीख पर किया बदलाव

छत्तीसगढ़ में तेजी से राशनकार्डों के नवीनीकरण का काम चल रहा है। प्रदेश में अब तक 77 लाख राशन कार्डधारी है, जिनका अपडेट किया जा रहा है। इसके साथ ही लोग इससे जुड़ी ऑनलाइन सुविधा का भी पूरा लाभ ले रहे है

राशन कार्डधारी ध्यान दें, अपडेट कराने से पहले जान लें नियम, साय सरकार ने तारीख पर किया बदलाव
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरThu, 15 Feb 2024 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश में राशन कार्ड को लेकर उपभोक्ता अपने-अपने कार्ड को अपडेट कराने में जुट गए हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से कार्ड के नवीनीकरण का काम किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सभी 77 लाख राशन कार्ड को बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब तक प्रदेश में  57 लाख 19 हजार 495 राशन कार्डधारियों नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। आधुनिक युग में लोग ऑनलाइन सुविधा का भरपूर लाभ उठा रहे हैं और स्वयं अपने मोबाइल से खाद्य विभाग के एप्प के जरिये राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन भर रहे हैं।

साय सरकार ने किया तारीख में बदलाव

प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बने राशन कार्ड को लगातार अपडेट कराने का कार्य जारी है। प्रदेश के सभी 77 लाख राशन कार्डधारियों के लिए सरकार ने आगे भी सुविधा को देखते हुए ताखीकों को आगे बढ़ा दिया है। छत्तीसगढ़ की सरकार ने कार्ड के नवीनीकरण के लिए 25 फरवरी 2024 तक का समय दे दिया है। प्रेदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयाल दास बघेल ने लोगों की सुविधा को देखते हुए ऐसे उपभुक्ता जो राशनकार्ड को अपडेट नहीं करा सके हैं उन्हें प्राथमिकता से ऑनलाईन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख बढ़ाने का नर्देश दे दिया है। 

ऑानलाइन कैसे करेंआवेदन

छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग ने लोगों को जल्द से जल्द कार्ड को अपडेट कराने को कहा है। जिसे लेकर खाद्य विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दे दिए हैं। राशनकार्ड को अपडेट कराने के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, जिसे सभी उपभोक्ता प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल से इस एप्प के जरिए अपडेट के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन अप्लाई कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें