ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़सत्ता संग्राम: छत्तीसगढ़ में CONG के सामने BJP का किला भेदने की चुनौती, जानें यहां का चुनावी इतिहास

सत्ता संग्राम: छत्तीसगढ़ में CONG के सामने BJP का किला भेदने की चुनौती, जानें यहां का चुनावी इतिहास

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर है। कांग्रेस यहां अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए पूरा जोर लगा रही है। 2019 में कांग्रेस ने कोरबा और बस्तर सीटों पर जीत दर्ज की थी।

सत्ता संग्राम: छत्तीसगढ़ में CONG के सामने BJP का किला भेदने की चुनौती, जानें यहां का चुनावी इतिहास
Praveen Sharmaनई दिल्ली। पंकज कुमार पाण्डेयSun, 14 Apr 2024 07:45 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में सीधी टक्कर है। विधानसभा चुनाव में चोट खाई कांग्रेस यहां अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए पूरा जोर लगा रही है। कांग्रेस ने राजनांदगांव सहित तीन-चार सीटों पर जबर्दस्त मुकाबले का माहौल बनाया है। कांग्रेस अपनी गारंटी से ज्यादा विक्टिम कार्ड और जातीय समीकरणों के भरोसे मैदान में है। कांग्रेस की कोशिश भाजपा के किलों को भेद कर अपना प्रदर्शन सुधारने की है। उधर, राज्य में सरकार बनाने के बाद उत्साहित भाजपा इस बार सभी 11 सीटों पर जीत का लक्ष्य तय कर मैदान में है।

चुनाव प्रचार में दोनों ओर से आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपनी सरकार में शुरू गई योजनाओं का लाभ अब राज्य के लोगों को नहीं मिलने और एजेंसियों के दुरुपयोग का मामला उठाकर राजनांदगांव में अपनी सीट के अलावा अन्य सीटों पर भी पार्टी के लिए वोट मांग रहे हैं। हाल में कथित शराब घोटाले को लेकर कोर्ट से मिली कुछ राहत के बाद कांग्रेस बता रही है कि कैसे भाजपा ने विधानसभा चुनावों में लोगों को गुमराह कर ऐसे घोटाले के नाम पर वोट लिया जो हुआ ही नहीं। जबकि भाजपा अभी भी कांग्रेस राज के कथित भ्रष्टाचार गिना रही है। इस चुनाव में अमित जोगी और आम आदमी पार्टी का फैक्टर जमीन पर नहीं दिख रहा है। बसपा की मौजूदगी महज दो सीटों पर है। ऐसे में मुख्य मुकाबला कांग्रेस बनाम भाजपा ही है।

राज्य गठन के बाद लोकसभा चुनावों में भाजपा का पलड़ा भारी

लगभग ढाई दशक पहले आस्तित्व में आए छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद अगर लोकसभा चुनाव का इतिहास देखें तो यहां हर चुनाव में भाजपा का पलड़ा भारी रहा है। 2004 के आम चुनाव से लेकर 2014 तक सभी तीनों चुनाव में राज्य की 11 सीटों में से 10 सीटों पर बीजेपी जीतती रही है। 2019 के चुनाव में पहली बार कांग्रेस ने प्रदर्शन सुधारते हुए दो लोकसभा सीटें जीतीं। कांग्रेस को कोरबा और बस्तर से जीत का रास्ता मिला। राज्य की छह लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर आजतक बीजेपी कभी नहीं हारी। भाजपा का गढ़ कही जाने वाली सीटों में रायपुर, कांकेर, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा और राजनांदगांव शामिल हैं। मौजूदा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा दोनों की निगाहें इन सीटों पर है। भाजपा अपने मजबूत किलों को बचाए रखने के साथ-साथ राज्य में कांग्रेस को खाता नहीं खोलने देने का दावा कर रही है। बीजेपी पीएम मोदी के नाम और काम पर लोगों से वोट मांग रही है तो वहीं कांग्रेस यहां अभी भी पूर्व सीएम भूपेश बघेल की अगुवाई में चुनाव लड़ती दिख रही है।

कांग्रेस ने एक सांसद का टिकट काटा

कांग्रेस ने अपने मौजूदा दो सांसदों में एक का टिकट काट दिया, जबकि कोरबा से वर्तमान सांसद ज्योत्सना महंत को फिर प्रत्याशी बनाया है। पार्टी ने बस्तर से मौजूदा सांसद दीपक बैज की जगह कवासी लखमा को उतारा है। कांग्रेस की तरफ से भूपेश बघेल राजनांदगांव की उस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जो पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह का गढ़ हुआ करती थी। अभी यह सीट बीजेपी के पास ही है। बघेल के मैदान में उतरने की वजह से यह हॉट सीट में गिनी जा रही है।

बस्तर में दोनों पार्टियां लगा रहीं दम

बस्तर में कांग्रेस और भाजपा दोनों ने अपनी पूरी ताकत लगा रखी है। अभी तक बस्तर संभाग से लोकसभा में ज्यादातर भाजपा ही जीतती आई है। लेकिन पिछली बार के प्रदर्शन के बाद कांग्रेस को यहां फिर से अपनी जीत की संभावना नजर आ रही है। कांग्रेस कांकेर और बिलासपुर सीट पर भी खुद को ऐसे मुकाबले में मानकर चल रही है, जहां बाजी किसी भी ओर जा सकती है।। लेकिन भाजपा ने भी यहां कांग्रेस को घेरने के लिए अपने बड़े नेताओं को प्रचार मैदान में उतार दिया है। जानकारों का कहना है कि लोकसभा चुनाव में बड़े उलटफेर की संभावना नहीं है लेकिन दो-तीन सीटों के नतीजे जरूर चौंका सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में कुल 11 सीटें

2019 लोकसभा चुनाव
पार्टी                सीटें मिलीं

भाजपा                  9
कांग्रेस                   2

2014 लोकसभा चुनाव

पार्टी                  सीटें मिलीं
भाजपा                  10

कांग्रेस                   1