ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़लोकसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के भीतर बनने लगी‌ योजना, महिला के बाद अब युवा और ग्रामीण पर फोकस

लोकसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के भीतर बनने लगी‌ योजना, महिला के बाद अब युवा और ग्रामीण पर फोकस

पूरे देश में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां तैयारी करने लगी है। इसी तरह से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा ने पार्टी के नेताओं के साथ बैठक कर राय मशवरा शुरु कर दिया है।

लोकसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के भीतर बनने लगी‌ योजना, महिला के बाद अब युवा और ग्रामीण पर फोकस
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरSat, 27 Jan 2024 01:15 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव की तारीख का ऐलान अब तक नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि ढाई महीने के बाद देश भर में लोकसभा के चुनाव होंगे। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर अभी से दोनों ही बड़े राजनीतिक दल तैयारी करने में लग गए हैं। लगातार क्षेत्र के छोटे-बड़े नेताओं के साथ पार्टी संगठनात्मक चर्चा में जुटी हुई है। छत्तीसगढ़ में सभी 11 लोकसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस और भाजपा रणनीति बनाने में लगी हुई है। 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का फोकस बना युवा और ग्रामीण

विधानसभा चुनाव में कराई हार के बाद कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव पर चर्चा कर रही है। बीते विधानसभा के चुनाव में जिस तरह से देखा गया कि महिलावर्ग के बड़े वोट बैंक से प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा नुकसान हुआ और प्रदेश की सत्ता हाथ से चली गई। इस बार लोकसभा के चुनाव में महिलाओं को साथ लेते हुए युवा और ग्रामीण को फोकस करते हुए कांग्रेस रणनीति बना रही है। भाजपा में महतारी वंदन योजना के तहत जिस तरह से अब तक महिलाओं के खाते में अब तक पैसे नहीं पहुंचे, योजना आखिर कहां तक पहुंची इस बार सरकार को घेरने का काम। इसके साथ ही केद्र की योजना के तरह युवाओं को रोजगार मिलने के वादे के मुद्दे को लेकर मोदी सरकार को घेरना, इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को कांग्रेस के साथ लेकर चलना, इन सभी मुद्दों के साथ कांग्रेस का फोकस प्रदेश में युवा, महिला और ग्रामीण पर करते हुए लोकसभी के चुनाव में उतरने की योजना बनाने में लगी हुई है। 

सभी सीटों पर भाजपा ने पूरा किया मंथन, घर-घर केंद्र की योजना की पहुंचाएगी जानकारी

वहीं दूसरी तरफ प्रदेश की डबल इंजन की सरकार के साथ सत्ता में बैठी भाजपा सरकार भी लोकसभा की सभी 11 सीटों पर केंद्रित होते हुए लकसभावार नेताओं से चर्चा भी पूरी कर चुकी है। लगातार प्रदेश के प्रभारी ओम माथुर सभी लोकसभा क्षेत्र में पहुंचकर स्थानीय नेता और कार्यकर्ताओं के सांथ मंथन कर चुके है। माना जा रहा कि भाजपा इस लोकसभा चुनाव में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का रथ लेकर पूरे प्रदेश में भ्रमण कर राम नाम के साथ मैदान पर उतरेगी। इसके साथ ही प्रदेश में मोदी की गारंटी के वादों को जल्द से जल्द पूरा करने के साथ महिलाओं की वंदन योजना, किसानों का बोनस, धान खरीदी का मुद्दा के साथ केंद्र की योजनाओं के एक बार फिर घर-घर जाकर किस तरह से आम लोगों को इससे मिले फायदे के बारे में बताना इस पूरी योजना पर कार्य कर रही है। असके साथ ही यह भी माना जा रहा है कि भाजपा प्रदेश में हर क्षेत्र के हिसाब से जाति वर्ग के अनुसार किस तरह से हर वर्ग को साधा जाए इस पर काम करने की योजना बैठके में बना चुकी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें