ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़वो दिन जब विश्वआदिवासी दिवस पर पद से हटे थे विष्णुदेव साय, अब भाजपा ने बना दिया छत्तीसगढ़ का मुखिया

वो दिन जब विश्वआदिवासी दिवस पर पद से हटे थे विष्णुदेव साय, अब भाजपा ने बना दिया छत्तीसगढ़ का मुखिया

देश में भारतीय जनता पार्टी कब क्या फैसला ले इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। कुछ इसी तरह छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय‌ को मुख्यमंत्री बनाया गया है। विष्णुदेव साय‌ वह शख्स हैं जिन्हें..

वो दिन जब विश्वआदिवासी दिवस पर पद से हटे थे विष्णुदेव साय, अब भाजपा ने बना दिया छत्तीसगढ़ का मुखिया
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरSun, 10 Dec 2023 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के इतिहास में आज एक नया अध्याय लिखा गया है। साल 2000 में छत्तीसगढ़ बनने के बाद विष्णु देव साय को पांचवीं विधानसभा के चौथे मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया गया है। विष्णुदेव साय वह शख्स जिसे भारतीय जनता पार्टी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रहने के दौरान आदिवासी दिवस के दिन उनके अध्यक्ष के पद से उन्हें हटा दिया था और आज इस भारतीय जनता पार्टी ने आदिवासी क्षेत्र से आने वाले विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बना दिया है। 

प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए पार्टी को संभाल

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी 15 साल तक सत्ता में रही है और उसे दौरान लगातार 15 सालों तक मुख्यमंत्री के रूप में डॉक्टर रमन सिंह बने रहे। इन 15 सालों के दौरान डॉ रमन सिंह के गुडविल में आने वाले विष्णुदेव साय को प्रदेश अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी सौंप गई। साल 2018 में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आने के बाद विष्णु देव सहायक को एक बार फिर साल 2020 में प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। विष्णुदेव साय लगातार मजबूती से विपक्ष की भारतीय जनता पार्टी को छत्तीसगढ़ में एकजुट करते हुए रखने का काम किया है। 

भाजपा ने विश्व आदिवासी दिवस पर साय को हटाया था पद से 

छत्तीसगढ़ में विपक्ष में रहने के दौरान साल 2022 का वह वक्त शायद ही विष्णु देव साहब भूल पाएंगे जब उन्हें एक बार फिर प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाया गया था। पद से हटाना या फिर हटाए जाना कोई बड़ी बात नहीं थी लेकिन उन दिनों सत्ता में बैठी कांग्रेस लगातार हमलावर होते हुए विष्णुदेव साय पर व्यक्तिगत तंज कस रही थी। साल 2022 विश्व आदिवासी दिवस कब है दिन जिस दिन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बैठे हुए थे उसी दिन विष्णुदेव‌ को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। कांग्रेस लगातार भाजपा पर आदिवासियों पर दोहरा व्यवहार करने का आरोप लगाने के साथ-साथ विष्णुदेव साय पर व्यक्तिगत तंज काश रही थी। लेकिन कांग्रेस के कई आरोपों को दरकिनार करते हुए विष्णु देवता ने एक शब्द नहीं बोला था। कांग्रेस पार्टी लगातार विष्णुदेव साय से सवाल पूछती रही लेकिन साय ने भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ या फिर कांग्रेस नेता ओ के बयानों पर तर्क वितर्क नहीं किया। अब आखिरकार भारतीय जनता पार्टी ने सरगुजा संभाग से आने वाले आदिवासी नेता कुनकुरी से विधायक विष्णुदेव‌ साय‌ को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बना दिया है।