ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़नक्सलियों का आज 5 राज्यों में बंद का ऐलान, सुरक्षा बलों के कैंप पर फायरिंग, पुलिस अलर्ट

नक्सलियों का आज 5 राज्यों में बंद का ऐलान, सुरक्षा बलों के कैंप पर फायरिंग, पुलिस अलर्ट

नक्सलियों ने 15 अप्रैल को छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओड़िशा और महाराष्ट्र में बंद बुलाया है। बीते दो अप्रैल को बीजापुर में हुई मुठभेड़ के विरोध में यह बंद बुलाया गया है।

नक्सलियों का आज 5 राज्यों में बंद का ऐलान, सुरक्षा बलों के कैंप पर फायरिंग, पुलिस अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,बस्तरMon, 15 Apr 2024 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

नक्सलियों ने 15 अप्रैल को छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओड़िशा और महाराष्ट्र में बंद बुलाया है। बीते दो अप्रैल को बीजापुर में पुलिस के साथ मुठभेड़ के विरोध में यह बंद बुलाया गया है। इससे पहले नक्सलियों ने बीजापुर जिले के छूटवाही कैम्प पर बीजीएल से हमला करने की कोशिश की। बताया जाता है कि नक्सलियों ने कैम्प पर कई बीजीएल फायर किए। जवानों की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई। नक्सलियों के बंद को देखते हुए सुरक्षा बल और पुलिस अलर्ट हैं। 

इसके बाद नक्सलियों की ओर से फायर बंद कर दिए जाने की खबर है। नक्सलियों की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी एवं दक्षिण सब जोनल ब्यूरो की ओर से प्रेस नोट जारी कर बंद का फरमान जारी किया है। नक्सलियों ने बीजापुर के गंगालूर मुठभेड़ में अपने साथियों के साथ कई ग्रामीणों की हत्या के आरोप सुरक्षा बलों पर लगाए हैं। इसी के विरोध में पांच राज्यों में बंद का आह्वान किया गया है।

नक्सलियों के बंद के ऐलान को देखते हुए बस्तर संभाग में पुलिस और सुरक्षा बल अलर्ट हो गए हैं। नक्सलियों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बीजापुर के छूटवाही कैम्प पर नक्सलियों ने कुछ राउंड बीजीएल (देशी बैरल ग्रेनेड लॉन्चर) से हमला किया जिसका जवानों की ओर से मुंहतोड़ जवाब दिया गया। इसके बाद सुरक्षा बल एलर्ट मोड पर आ गए हैं।  

इस बीच छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में रविवार को सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें से एक नक्सली पर एक लाख रुपये का इनाम था। ये गिरफ्तारियां ऐसे वक्त में हुई हैं जब 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होनी है। गिरफ्तार किए गए नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद किए गए हैं। 

पुजिस ने बताया कि नक्सलियों के पास से एक मजल-लोडिंग बंदूक, आठ किलोग्राम वजनी आईईडी, तीन किलोग्राम काला पाउडर विस्फोटक, तीन किलोग्राम वजनी एक टिफिन बम और दो जिलेटिन की छड़ें बरामद की गई हैं। इन नक्सलियों को किस्तराम क्षेत्र में तलाशी अभियान के दौरान पकड़ा गया। नक्सलियों की पहचान कवासी उर्फ वांडो अयाता, माड़वी देवा उर्फ दिनेश माड़वी, बंजाम पोज्जा, कलमू गंगा, कलमु सन्ना, नुप्पो पोज्जा और रावा जोगा के रूप में हुई है।

रिपोर्ट- राजा सिंह राठौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें