ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़Kondagaon Result 2023: कोंडागांव में कांग्रेस को झटका, दमदार जीत की ओर बीजेपी की लता उसेंडी

Kondagaon Result 2023: कोंडागांव में कांग्रेस को झटका, दमदार जीत की ओर बीजेपी की लता उसेंडी

छत्तीसगढ़ में अगले पांच साल के लिए सत्ता पर कौन काबिज होगा, स्थिति साफ हो गई है। बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। इस बीच कोंडागांव विधानसभा सीट कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है।

Kondagaon Result 2023: कोंडागांव में कांग्रेस को झटका, दमदार जीत की ओर बीजेपी की लता उसेंडी
Aditi Sharmaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Dec 2023 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीगढ़ में बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए बीजेपी दमदार जीत हासिल करती नजर आ रही है। यहां की कोंडागांव विधानसभा सीट पर भी लोगों की खास नजर बनी हुई थी। यहां से  छत्तीसगढ़ के SC-ST, OBC और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहन मरकाम चुनावी मैदान में थे जो दो बार इस सीट से विधायक रह चुके थे। हालांकि इस बार बीजेपी की लता उसेंडी अपनी पिछली दोनों हारों का बदला लेते हुए 16800 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। 

18 में से 16 राउंड की काउंटिंग तक लता उसेंडी को 74239 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस के मोहन मरकाम को 57439 वोट ही मिल पाए। ऐसे में यहां से कांग्रेस को बड़ा झटका मिला है।

कोंडागांव विधानसभा सीट छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले का हिस्सा है और अनुसूचित वर्ग के लिए हैं।  वहीं बात करें मोहन लाल मरकाम की तो उन्हें बस्तर क्षेत्र में कांग्रेस का मजबूत आदिवासी चेहरा माना जाता है। वह छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें इसी साल जुलाई में अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था और कैबिनेट में शामिल कर लिया गया था।

पिछले चुनावों में कैसा प्रदर्शन?

मोहन मरकाम 2013 और 2018 के विधानसभा चुनावों में भी इसी सीट से चुनावी मैदान में थे। 2018 में उन्होंने बीजेपी की लता उसेंडी को काफी कम अंतर से हराया था। मोहन मरकाम इस चुनाव में 1796 वोटों के अंतर से जीते थे। उन्हें 61582 वोट मिले थे जबकि लता उसेंडी के खाते में 59786 वोट आए.  वहीं 2013 में मोहन मरकाम ने 5135 वोटों के अंतर से लता उसेंडी को हराया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें