ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़Live: छत्तीसगढ़ में दोपहर 5 बजे तक हुए 67 प्रतिशत मतदान, वोटिंग के दौरान जहरीले कोबरा ने मचाया आतंक

Live: छत्तीसगढ़ में दोपहर 5 बजे तक हुए 67 प्रतिशत मतदान, वोटिंग के दौरान जहरीले कोबरा ने मचाया आतंक

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण को लेकर छत्तीसगढ़ की 7 सीटों में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन सीटों पर 168 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला एक करोड़ 39 लाख 1 हजार 284 मतदाता करेंगे। 

Live: छत्तीसगढ़ में दोपहर 5 बजे तक हुए 67 प्रतिशत मतदान, वोटिंग के दौरान जहरीले कोबरा ने मचाया आतंक
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरTue, 07 May 2024 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा के तीसरे चरण के लिए छत्तीसगढ़ में 7 सीटों पर मतदान शुरू हो गई हैं। छत्तीसगढ़ की रायपुर, जांजगीर-चंपा, बिलासपुर, दुर्ग, रायगढ़, कोरबा और सरगुजा लोकसभा सीट पर सुबह से ही वोटिंग की प्रक्रिया शुरू है। छत्तीसगढ़ के इस अंतिम चरण के चुनाव में कांग्रेस-बीजेपी समेत 168 प्रत्याशी मैदान में है। इसके साथ ही सभी 7 लोकसभा सीटों पर 1 करोड़ 39 लाख 1 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर हो रहे इस मतदान में 82 हजार से भी ज्यादा जवानों को सुरक्षा में तैनात किया गया है। इसके साथ ही सुबह 7 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो की शाम 6 बजे तक चलेगी। तेज गर्मी को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की टीम ने मतदान करने आने वाले लोगों के लिए कूलर, पानी , नींबू और ओआरएस की व्यवस्था कर रखी है। इसके साथ ही इस चुनाव में खास बात यह है कि प्रदेश के प्राइवेट सिक्योरिटी गार्डों को भी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

Live Updates:

 

>>5.35 PM: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के चुनाव में शाम 5 बजे तक वोटिंग की स्थिति 66.87 प्रतिशत

छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीट में मतदान चल रहे हैं। इस दौरान शाम 5 बजे तक 66.87 प्रतिशत मतदान पूरा हो चुका है। शाम 5 बजे तक प्रदेश की बिलासपुर लोकसभा 60.05 प्रतिशत, दुर्ग लोकसभा 67.33 प्रतिशत, जांजगीर- चांपा लोकसभा 62.44 प्रतिशत,  कोरबा लोकसभा 70.60 प्रतिशत, रायगढ़ लोकसभा 75.84 प्रतिशत, रायपुर लोकसभा 61.25 प्रतिशत और  सरगुजा लोकसभा में 74.17 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। 


>>5.30 PM: बिलासपुर संभाग में तेज आंधी तूफान से मतदान केंद्र की बत्ती हुई गुल

आज दोपहर बाद कई जिलों का मौसम बदल गया। तेज आंधी, तूफान के साथ बूंदाबांदी भी हुई, जिसकी वजह से कई मतदान केंद्र में बत्ती गुल हो गयी। बदले मौसम की वजह से कई जगहों पर मोबाइल की टार्च में मतदान कराया गया । बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के कोटा विधानसभा के सारबहरा के मतदान केंद्र क्रमांक 09 में मतदान करने जब अमित जोगी पहुंचे, तो उस दौरान भी बिजली नहीं थी, जिसके बाद टार्च की रोशनी में मतदान कार्य हुआ।

>>4.30 PM: मतदान केंद्र में पहुंचा कोबरा सांप, मची अफरा-तफरी

झियाडीह में बने माध्यमिक शाला मतदान केन्द्र क्रमांक 209 में कोबरा सर्प अचानक फन फैलाए निकल गया, सांप को देखकर कतार में खड़े मतदाता डर गए और इधर उधर भागने लगे… इस दौरान मतदान प्रभावित ना हो इसलिए ग्रामीण शिवकुमार साय ने सर्प का रेस्क्यू करने स्नैक केचर को बुलाया जिसके बाद सर्प पकड़ने वाला मयंक शर्मा मतदान केन्द्र पहुँच कर काफी मशक्कत के बाद सर्प का रेस्क्यू कर के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया ।

>>3.30 PM: छत्तीसगढ़ में दोपहर 3 बजे तक 58.19 % मतदान

छत्तीसगढ़ में सुबह 7 बजे से तीसरे चरण का मतदान शुरू हो चुका है। प्रदेश की सात लोकसभा सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 58.19 % मतदान हो चुके हैं। 

बिलासपुर लोकसभा में -  50.76 % मतदान
दुर्ग लोकसभा में –  58.06 % मतदान
जांजगीर लोकसभा में – 55.38 % मतदान
कोरबा लोकसभा में– 62.14 % मतदान
रायगढ़ लोकसभा में– 67.87 % मतदान
रायपुर लोकसभा में – 51.66 % मतदान
सरगुजा लोकसभा में–  65.31 % मतदान
 

>>2.50 PM: बघेल ने राधिका खेड़ा से पूछा- कितने में हुई डील

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के बीच कांग्रेस पार्टी की राट्रीय प्रवक्ता राधिका खेड़ा ने आज भाजपा का दमन थाम लिया है। राधिका खेड़ा के भाजपा में जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जमकर निशाना साधते हुए खेड़ा से कई सवाल किया है। बघेल ने सवाल करते हुए कहा कि आखिर डील हुई है तो कितने की डील हुई है ये राधिका खेड़ा बताएं। 


>>2.20 PM: छत्तीसगढ़ के सीएम साय ने किया मतदान

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने गृह ग्राम बगिया में मतदान किया है। सीएम ने गृह ग्राम बगिया के प्राथमिक शाला बूथ क्रमांक 49 में सपरिवार मतदान किया है। मतदान के लिए साय, मां जसमनी साय, पत्नी कौशल्या साय, बेटा तोशेंद्र साय, बेटी स्मृति साय, बहु राजकुमारी साय सहित पूरे परिवार ने लाइन में लगकर अपने बारी का इंतजार किया और मतदान किया है। मतदान के बाद सीएम साय ने कहा कि आगामी 4 जून को परिणाम 400 पार होगा और प्रदेश की सभी 11 सीटें हम जीतेंगे।


>>1.10 PM: छत्तीसगढ़ में 1 बजे तक 46.14 प्रतिशत मतदान

छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 46.14 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जिसमें बिलासपुर लोकसभा 39.93 प्रतिशत, दुर्ग लोकसभा 46.68 प्रतिशत, जांजगीर- चांपा लोकसभा 43.14 प्रतिशत, कोरबा लोकसभा  48.10 प्रतिशत, रायगढ़ लोकसभा 55.87 प्रतिशत, रायपुर लोकसभा 40.59 प्रतिशत और सरगुजा लोकसभा में 51.72 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। 
 

>>12.40 PM: लोकसभा चुनाव में मतदान के बीच राधिका खेड़ा भाजपा में शामिल

कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता रही राधिका खेड़ा ने रविवार के दिन पार्टी को अपना इस्तीफा भेज दिया था। इसके बाद आज राधिका खेड़ा भारतीय जनता पार्टी के साथ चली गई है। राधिका खेड़ा ने आज भाजपा का दामन थाम लिाय है। आज बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े की अध्यक्षता में राधिका खेड़ा बीजेपी में शामिल हो गई है। उनके साथ ही अभिनेता शेखर सुमन भी बीजेपी में शामिल हो गए है। बीते कुछ दिनों से चल रहे लगातार विवाद के बाद पहले राधिका ने इस्तीफा दिया और अब वह बीजेपी के समर्थन में चली गई है। 
 

>>12.30 PM: पाटन में पूर्व सीएम बघेल ने किया मतदान

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग जिले के पाटन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। भूपेश बघेल अपने परिवार के साथ वोट करने पहुंचे। जहां उन्होंने पत्नी के साथ वोट किया है। इसके साथ ही बघेल ने लोगों से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चड़ कर हिस्सा लेने की बात करते हुए ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है।

>>11.50 AM: सुबह 11 बजे तक 29.90 प्रतिशत वोटिंग

छत्तीसगढ़ में प्रदेश की सभी 7 लोकसभा में सुबह 11 बजे तक लगभग 30 प्रतिशत मतदान हुआ है। बिलासपुर में 25.29 प्रतिशत, दुर्ग- 31.44 प्रतिशत, जांजगीर-चांपा- 25.76 प्रतिशत, कोरबा- 32.37 प्रतिशत, रायगढ़- 37.92 प्रतिशत, रायपुर- 26.05 प्रतिशत, सरगुजा, 32.86 प्रतिशत मतदान

>>10.40 AM: पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने किया मतदान

छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने अंबिकापुर में मतदान किया है। सिंहदेव निजी काम से मुम्बई में थे जहां से मतदान करने वापस अम्बिकापुर पहुंचे और वोट डाला है। 

>>10.30 AM: वोट डालने आए लोगों पर मधुमक्खियों का हमला

जशपुर में मतदान करने आये ग्रामीणों पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया है। मधुमक्खियों के हमले में 8 ग्रामीण घायल हो गए हैं।  सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस बीच जशपुर विधायक घायलों से मिलने जिला अस्पताल पहुंची हुई है। जशपुर के आरा मतदान केंद्र की यह घटना बताई जा रही है।

>>10.20 AM: बलौदाबाजार कलेक्टर और एसपी ने किया मतदान

बलौदाबाजार जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के एल चौहान और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। उन्होंने जिला मुख्यालय स्थित मतदान केन्द्र 119 स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल बलौदाबाजार में वोट डाला है। 

>>10.10 AM: कोटा से कांग्रेस विधायक ने किया मतदान

छत्तीसगढ़ की कोटा विधानसभा से विधायक अटल श्रीवास्तव ने मतदान कर दिया है। अटल श्रीवास्तव ने बिलासपुर में मतदान किया है।  इसके साथ ही उन्होंने मीडिया से चर्चा करते हुए देश में  इंडिया गठबंधन की सरकार बनने का दावा किया।


>>10.05 AM:  उद्योग मंत्री ने अपने परिवार के साथ किया मतदान, आम मतदाताओं से की शत प्रतिशत वोट देने की अपील 

छत्तीसगढ़ के उद्योग और श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन  ने कोरबा विधानसभा अंतर्गत चारपारा कोहड़िया स्थित आत्मानंद स्कूल चारपारा मतदान केंद्र क्रमांक 76 में अपने परिवार के साथ वोट देने पहुंचे, जहां अपने पूरे परिवार वोट दिया। वोट देने के बाद मंत्री देवांगन ने सभी मतदाताओं से विनम्र अपील करते हुए कहा की आप सभी अपने मत का शत प्रतिशत सदुपयोग कर सशक्त, सुरक्षित और समृद्ध भारत की नींव रखें।

>>9.57 AM: स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने डाला वोट 

मनेन्द्रगढ़ में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने मतदान किया है। बिहारी स्कूटी पर पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे थे। खड़गवां ब्लाक के रतनपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 134 प्राथमिक शाला रतनपुर में मतदान किया।

>>9.55 AM: जांजगीर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी कमलेश जांगड़े ने किया मतदान

जांजगीर लोकसभा प्रत्याशी कमलेश जांगड़े ने मतदान कर दिया है। कमलेश जांगड़े ने सक्ती के अपने ग्रह ग्राम मसनिया में वोट डाला है। मतदान के बाद भाजपा प्रत्याशी ने कहा- मोदी पर भरोसा जता रहे लोग। साथ ही भारी मतों से जीतने का दावा भी किया है। 

>>9.50 AM: उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने किया मतदान

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने परिवार के साथ शेफर स्कूल में वोटिंग की है। साथ ही प्रदेश की सभी 11 सीटें जीतने का दावा किया है। 

>>9.45 AM: सात लोकसभा सीटों में सुबह 9 बजे तक वोटिंग की स्थिति 13.24 प्रतिशत

प्रदेश की सात लोकसभा सीट पर सुबह के 9 बजे तक 13.24 प्रतिशत वोटिंग हुई है। जिसमें बिलासपुर लोकसभा 10.38 प्रतिशत,दुर्ग लोकसभा 13.96 प्रतिशत,जांजगीर- चांपा लोकसभा,12.85 प्रतिशत,कोरबा लोकसभा 15.54 प्रतिशत, रायगढ़ लोकसभा 18.05 प्रतिशत, रायपुर लोकसभा 9.78 प्रतिशत, सरगुजा लोकसभा 13.80 प्रतिशत मतदान हुआ है। 
 

>>9.40 AM: सीएम साय‌ ने कहा भाजपा के प्रति बढ़ा जनता का भरोसा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज राम मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में एक अच्छा वातावरण है। भाजपा और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति देश की जनता का विश्वास बढ़ा है‌। सीएम विष्णु देव साय ने कहा पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव, गरीब, किसान, मजदूर सभी वर्गों के लिए सबका साथ सबका विकास, सब का विश्वास और सबका प्रयास इस मूल मंत्र मानते हुए काम किया है। दुनिया में भारत का मान और सम्मान बढ़ाया है और आगे विकसित भारत के लिए आने वाले 5 वर्षों में आर्थिक क्षेत्र की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा देश को बनाने का काम प्रधानमंत्री मोदी कर सकते हैं यह पूरी देश की जनता जानती है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रदेश के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग ले लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

>>9.30 AM: भाजपा प्रत्याशी महाराज वोट करने से पहले पहुंचे मंदिर

सरगुजा बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज मतदान से पहले मंदिर पहुंचे हैं। बलरामपुर के गृह ग्राम श्रीकोट में धर्मपत्नी के साथ काली माता और माता पिता की प्रतिमा की पूजा की है। चिंतामणि महाराज कुछ देर बाद गृह ग्राम श्रीकोट में मतदान करेंगे।

>>9.20 AM: दुर्ग लोकसभा सीट से प्रत्याशी विजय बघेल मतदान करने पहुंचे

दुर्ग लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल गणेश मंदिर में पूजा के बाद मतदान करने निकल गए है। भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल भिलाई के सेक्टर 5 स्थित गणेश मंदिर में की पूजा अर्चना करने के बाद ईश्वर से जीत का आशीर्वाद मांगा है। बघेल सेक्टर 5 स्थित गर्ल्स स्कूल में मतदान करने पहुंच चुके हैं। 

>>9.10 AM: सरगुजा से कांग्रेस प्रत्याशी ने किया मतदान

सरगुजा लोकसभा सीट की कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह ने मतदान कर दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह ने अपने गृह ग्राम शिवपुर के मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला है। वोट डालने के साथ ही मीडिया से चर्चा में शशि ने सरगुजा लोकसभा सीट से अपनी जीत और केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया है।
 

>>9.00 AM: अंबिकापुर लोकसभा में लुण्ड्रा विधायक ने किया‌ मतदान

सुबह 7‌ बजे से अंबिकापुर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  मतदाताओं के साथ-साथ राजनीतिक दल के नेता भी मतदान करने पहुंच रहे हैं।‌ इस बीच‌ लुण्ड्रा विधानसभा क्षेत्र से विधायक प्रबोध मिंज स्कूटी में सवार होकर मतदान केंद्र पहुंचे हैं। लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज ने बीटीआई कॉलेज में अपना मतदान किया है।  आम लोगों से भी लोकतंत्र के महापर्व में अपनी आहुति देने की अपील भी की‌ है।

>>8.50 AM: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने किया

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहब कंगाले ने अपने परिवार के साथ रायपुर के धरमपुरा पूर्व माध्यमिक शाला स्थित मतदान केंद्र में पहुंचकर वोट डाला है। इसके साथ ही उन्होंने मतदान केंद्र का निरीक्षण करने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान करने की अपील की है।

>>8.40 AM: रायपुर और भिलाई में EVM में दिखी गड़बड़ी

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के भिलाई के सेक्टर 2 भूत क्रमांक 75 DAV विद्यालय मतदान केंद्र और सेक्टर 5 स्थित EMMS के दो अलग-अलग भूतों में ईवीएम मशीन बदली गई है। इस वजह से यहां आधे घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ है। इसके अलावा राजधानी रायपुर में मतदान केंद्र क्रमांक 125 में एवं की गड़बड़ी के कारण मतदान रोक दिया गया है। रायपुर के दुर्गा कॉलेज स्थित मतदान केंद्र में लगभग 20 मिनट तक वोटिंग को रोका गया है।

>>8.30 AM: सरगुजा कलेक्टर ने किया मतदान

सरगुजा जिला के कलेक्टर विलास भोसकर ने अपनी पत्नी प्रीति भोसकर के साथ सुबह मतदान करने पहुंचे। जहां कलेक्टर ने मतदान किया है। मतदान करने के बाद कलेक्टर विलास और उनकी पत्नी प्रीति ने स्याही का निशान दिखाते हुए फोटो शेयर की‌ है।