ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में फिर 2 दिनों तक बंद रहेगी शराब दुकानें, जानें वजह

छत्तीसगढ़ में फिर 2 दिनों तक बंद रहेगी शराब दुकानें, जानें वजह

छत्तीसगढ़ में आबकारी विभाग ने आने वाले दो दिनों तक शराब दुकानों को बंद करने का निर्णय लिया है। चुनाव को देखते हुए 5 से 7 मई तक शराब की खरीदी बिक्री पर रोक लगा रहेगा।

छत्तीसगढ़ में फिर 2 दिनों तक बंद रहेगी शराब दुकानें, जानें वजह
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरThu, 02 May 2024 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान को लेकर छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर रखी है। छत्तीसगढ़ में 7 मई को 7 लोकसभा सीट पर मतदान होने वाले हैं। इससे पहले छत्तीसगढ़ आबकारी विभाग ने दो दिनों तक शराब दुकान को बंद करने का निर्णय लिया है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए शासन ने 5 से 7 मई तक ड्राई डे घोषित कर दिया है। 

तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के मतदान को लेकर छत्तीसगढ़ में भी वोट डाले जाएगें। जिसे ध्यान में रखते हुए शासन ने आदेश जारी करते हुए मतदान के 48 घंटे पहले यानी की 5 मई की शाम से 7 मई तक शराब की दुकानों को बंद करने की बात कही‌ है। यह आदेश रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों में जारी किया गया है। इन लोकसभा क्षेत्र में आने वाले सभी जिले के कलेक्टर को भी इससे संबंधित जानकारी दे दी गई है।

लोकसभा क्षेत्र के कितने किलोमीटर तक बंद रहेगी शराब दुकान

छत्तीसगढ़ में 7 लोकसभा सीट‌ पर अंतिम चरण में मतदान होना है। यहां की रायपुर लोकसभा, सरगुजा,  दुर्ग, बिलासपुर समेत 7 लोकसभा सीट‌ पर चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है। चुनाव आयोग के नियम के अनुसार लोकसभा सीट की सीमा से 3 किलोमीटर के दायरे तक किसी भी प्रकार की‌ शराब दुकानों को खुला रखने की परमिशन नहीं होगी।  इन इलाकों की सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा। इस दौरान शराब के परिवहन पर भी बैन लगा रहेगा। आदेश के अनुसार अगर कोई भी व्यक्ति शराब परिवहन या फिर बिक्री करते पकड़ा जाएगा तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान 7 लोकसभा सीट पर 20 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है। इसके‌ साथ‌ ही निर्वाचन आयोग ने EVM और VVPAT मशीन की कमीशनिंग का काम भी पूरा कर लिया है।