ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देर रात से हो रही बारिश, गिरा ठंड का पारा, जानें प्रदेश के मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देर रात से हो रही बारिश, गिरा ठंड का पारा, जानें प्रदेश के मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ में चक्रवर्ती तूफान मिचोंग का असर के साथ-साथ मौसम में जबरदस्त परिवर्तन देखने को मिल रहा है। राजधानी रायपुर में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इसके साथ ही प्रदेश में ठंड बढ़ गई है।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देर रात से हो रही बारिश, गिरा ठंड का पारा, जानें प्रदेश के मौसम का हाल
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरTue, 05 Dec 2023 11:05 AM
ऐप पर पढ़ें

चक्रवर्ती तूफान मिचोंग का असर छत्तीसगढ़ में भी देखा जा रहा है। रायपुर के मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं पिछले 12 घंटे से राजधानी रायपुर का मौसम बिगड़ा हुआ है देर रात से राजधानी में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इसके साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ में तूफान का असर देखा जा रहा है। अभी से ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में ठंड का पारा भी तेजी से गिर रहा है।

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी रायपुर का तापमान जहां कल बढ़ा हुआ था लेकिन ठंड हवाओं के साथ तापमान में काफी गिरावट देखी जा रही है। प्रदेश के कई हिस्सों में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है और ठंडी तेज हवाएं चलने लगी हैं। इसका सबसे ज्यादा असर दक्षिणी छत्तीसगढ़ में देखा जा रहा है छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में हल्की बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं ठंड बढ़ने लगी हैं। इसके साथ ही उत्तर छत्तीसगढ़ की अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक पहुंच गया है। रायपुर के मौसम विभाग के वैज्ञानिक जनकराम साहू के अनुसार मिचोंग तूफान का असर प्रदेश में आने वाले 7 दिसंबर तक देखने को मिलेगा। इसका सबसे ज्यादा असर दक्षिण छत्तीसगढ़ के हिस्सों में पड़ेगा। इसके साथ ही मंगलवार को प्रदेश के दक्षिणी जिले के कुछ हिस्सों में हल्की मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है।‌ 


प्रदेश के मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ में सोमवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री रहा है। इसी के साथ ही बिलासपुर का अधिकतम तापमान 30.02 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक रहा, अंबिकापुर क्षेत्र में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.02 डिग्री तक रहा है। छत्तीसगढ़ का दक्षिणी इलाका बस्तर और जगदलपुर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक रहा है। दुर्ग जिले का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री दर्ज किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें