ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में बिजली बिल हाफ योजना का नहीं पड़ा असर, विद्युत विभाग को बंपर फायदा

छत्तीसगढ़ में बिजली बिल हाफ योजना का नहीं पड़ा असर, विद्युत विभाग को बंपर फायदा

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में बिजली बिल हाफ योजना का विद्युत विभाग की आर्थिक सेहत पर असर नहीं पड़ा है। आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि विद्युत विभाग को बंपर फायदा हुआ है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

छत्तीसगढ़ में बिजली बिल हाफ योजना का नहीं पड़ा असर, विद्युत विभाग को बंपर फायदा
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,रायपुरWed, 22 Nov 2023 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

साल 2009 से लगातार घाटे में चलने वाली छत्तीसगढ़ राज्य पॉवर वितरण कंपनी बीते तीन तिमाही से फायदे की ओर बढ़ रही है। बता दें जब से छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ उसके बाद कुछ वर्षों को छोड़ दिया जाए तो लगातार सीएसपीडीसीएल हमेशा से नुकसान में रहा है। लगातार बिजली वितरण को लेकर कंपनी को हमेशा से नुकसान झेलना पड़ा है लेकिन साल 2023 में कंपनी लगातार फायदे में चल रही है। जो कंपनी पिछले सत्र में जुलाई से सितंबर सत्र की तिमाही में 800 करोड़ के घाटे में थी। कंपनी इस तिमाही 31 करोड़ के फायदे में पहुंच गई है। 

कब-कब कितना फायदा?
छत्तीसगढ़ राज्य पॉवर वितरण कंपनी को पिछले सत्र की अंतिम तिमाही और इस सत्र की शुरुआत से लगातार फायदा हो रहा है। लगातार घाटे में रहने वाली कंपनी को इस साल 138 करोड़ का फायदा हुआ है। जबकि इसी तिमाही में कंपनी को 422 करोड़ का घाटा हुआ था लेकिन इस बार कंपनी घाटे की भरपाई करने में सफल रही और एक बार फिर घाटे में जाने से बच गई। 

798 करोड़ के घाटे में थी कंपनी 
कंपनी को पिछले सत्र की अंतिम तिमाही में 136 करोड़ का फायदा यानी दो तिमाही में 274 करोड़ का फायदा हुआ। इसके बाद 2023-24 की अंतिम तिमाही में कंपनी 31 करोड़‌ का ही फायदा कर सकीं। यानी की कंपनी का टोटल फायदा 829 करोड़ का रहा है। यह कंपनी 798 करोड़ के घाटे में थी। इसके साथ ही कंपनी ने घाटा पूरा करने के साथ-साथ कमाई करने में भी सफल रही है।

साल 2009 से घाटी में रहने वाली कंपनी को फायदा
साल 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का गठन होने के बाद भाजपा शासन ने साल 2009 में छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल को भंग करते हुए पांच कंपनियों का गठन किया था। विद्युत मंडल भंग करने के बाद लगातार फायदे में रहने वाली कंपनी इसके बाद से कभी घाटे से नहीं उभर पाई। यह इतिहास बनाने वाली बात होगी कि साल 2009 से लगातार घाटे में रहने वाली छत्तीसगढ़ विद्युत कंपनी साल 2022-23 की अंतिम तिमाही और साल 2023-24 की पहले और दूसरी तिमाही में लगातार मुनाफा कमाया है। इतने वर्षों के दौरान पहली बार कंपनी फायदे में रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें