ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़10 नक्सलियों को मार कोबरा बटालियन ने लिया तीन साल पुराना बदला, शहीद हुए थे 22 जवान

10 नक्सलियों को मार कोबरा बटालियन ने लिया तीन साल पुराना बदला, शहीद हुए थे 22 जवान

कोबरा 210 बटालियन व डीआरजी के जवानों ने अपने शहीद साथियों का बदला नक्सलियों से बिलकुल उसी अंदाज में लिया जिसके लिए कोबरा बटालियन व डीआरजी के जवान जाने जाते हैं।

10 नक्सलियों को मार कोबरा बटालियन ने लिया तीन साल पुराना बदला, शहीद हुए थे 22 जवान
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,बीजापुरTue, 02 Apr 2024 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में अब तक 10 नक्सली मारे जा चुके हैं। इस घटना के बाद तीन साल पुराने एक बड़े एनकाउंटर को याद किया जा रहा है जिसमें 22 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे। दरअसल, 3 अप्रैल 2021 को बीजापुर और सुकमा की सीमा पर नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लॉन्च किया गया था। कोबरा 210 बटालियन व जिला बल के जवान इस ऑपरेशन से वापस लौट रहे थे। अचानक टेकलगुड़ा गांव में नक्सलियों ने जवानों ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। नक्सलियों के इस हमले में कोबरा 210 बटालियन व जिला पुलिस के 22 जवान शहीद हो गए थे।

साल 2021 से पहले कोबरा बटालियन को इतना बड़ा नुकसान पहले कभी बस्तर में नहीं हुआ था। इस नुकसान के बाद नक्सलियों का मनोबल आसमान में पहुंच गया क्योंकि नक्सलियों के खिलाफ कोबरा बटालियन को सबसे मजबूत फोर्स माना जाता है।

इस घटना के बाद से बस्तर में पूरी तरह से अघोषित रूप से नक्सलियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन में रोक लगा दिया गया था। इस दौरान कोबरा बटालियन व जिला बल ने नक्सलियों के खिलाफ छोटे-छोटे ऑपरेशन लॉन्च कर जवानों का मनोबल बढ़ाया। सुरक्षाकर्मियों ने बस्तर में जमकर पसीना बहाया। तीन साल पूरा होने से एक दिन पहले सुरक्षाबलों ने एक बड़े एनकाउंटर को अंजाम दिया। अब तक इस मुठभेड़ में 10 नक्सलियों की मौत हो गई है।

कोबरा 210 बटालियन व डीआरजी के जवानों ने अपने शहीद साथियों का बदला नक्सलियों से बिलकुल उसी अंदाज में लिया जिसके लिए कोबरा बटालियन व डीआरजी के जवान जाने जाते हैं। अब तक कोबरा की 210 बटालियन व डीआरजी के संयुक्त बल के जवानों ने 10 नक्सलियों को मार गिराया है। मौके पर सर्चिंग लगातार जारी है। मौके से एक ऑटोमैटिक LMG हथियार के साथ-साथ भारी मात्रा में गोला-बारूद व नक्सल सामग्रियां जवानों ने बरामद कर ली है। मारे गए नक्सलियों की पहचान अभी नहीं हो पाई है। ऐसा माना जा रहा है कि जवानों की इस कार्रवाई में नक्सलियों के कुछ बड़े स्तर के कमांडर भी मारे गए हैं।

रिपोर्ट- राजा सिंह राठौर