ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़क्या है चीनी बिमारी जिसको लेकर छत्तीसगढ़ में हुआ अलर्ट?

क्या है चीनी बिमारी जिसको लेकर छत्तीसगढ़ में हुआ अलर्ट?

कोरोना बीमारी के बाद अब चीन की नई बीमारी सामने आ रही है।‌ बताया जा रहा है कि उत्तरी चीन के अस्पताल में मरीज भरते जा रहे हैं इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों में होना बताया जा रहा है। जिसको लेकर छत्तीसगढ़ स

क्या है चीनी बिमारी जिसको लेकर छत्तीसगढ़ में हुआ अलर्ट?
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरWed, 29 Nov 2023 12:22 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन की नई बीमारी को लेकर भारत सरकार के द्वारा एडवाइजरी जारी करने के बाद छत्तीसगढ़ में भी सीएम भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है। कोरोना के बाद अब चीन की एक नई बीमारी सामने आई है इस बीमारी से श्वसन संबंधी रोग फैलने की संभावना जताई जा रही है। जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों में पड़ने का संकेत बताया जा रहा हैं इससे सांस लेने में दिक्कत आ रही है।  


सीएम ने किया‌ पोस्ट‌ बोले तैयार रहो

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया में पोस्ट करते हुए इस बीमारी को लेकर लिखा है कि उसे दिनों से चीन में एक अज्ञात बीमारी फैल रही है जिसका असर बच्चों पर पढ़ रहा है इस बीमारी से बच्चों में श्वसन संबंधी रोग फैलने की रिपोर्ट मिल रही है जिसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज और निजी चिकित्सालय में उपचार की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम भूपेश बघेल ने आगे लिखा है कि भारत सरकार के द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि श्वसन संबंधी रोग भारत में फैलने की संभावना नहीं है फिर भी आपात की स्थिति में निपटने के लिए हमें पहले से ही स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने की आवश्यकता है जिसके तहत बेहतर मेडिकल सुविधा पहले से ही उपलब्ध किए जाने की आवश्यकता है।


किस तरह से बच्चों पर असर डालती है या बीमारी 

बताया जा रहा है कि चीन की यह नई बीमारी सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पढ़ रहा है इस बीमारी के कारण सीने में जलन होना,तेज बुखार के कारण सर्दी जुकाम होना बताया‌ जा रहा है। जिससे कि बच्चों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है। भारत सरकार ने इसको लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि अगर इस तरह के किसी भी प्रकार के लक्षण बच्चों में दिखाई दे तो उन्हें फौरन अस्पताल ले जाकर उनका उचित इलाज कराएं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें