ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के तोखन साहू बने मंत्री, सरपंच, विधायक अब केंद्रीय मंत्री, जानें राजनीतिक सफर

छत्तीसगढ़ के तोखन साहू बने मंत्री, सरपंच, विधायक अब केंद्रीय मंत्री, जानें राजनीतिक सफर

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से सांसद तोखन साहू को मोदी कैबिनेट में जगह मिली है। तोखन साहू जो एक बार विधायक रहने के बाद पहली‌ बार सांसद‌ बने थे जिन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ के तोखन साहू बने मंत्री, सरपंच, विधायक अब केंद्रीय मंत्री, जानें राजनीतिक सफर
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरMon, 10 Jun 2024 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री की शपथ लेने वाले छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से सांसद तोखन साहू पहली बार लोकसभा चुनाव जीतने के बाद संसद पहुंचे हैं। तोखन साहू ने साल 2024 के लोकसभा के चुनाव में बिलासपुर में कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव को बड़े अंतर से हराया‌ है। साहू समाज से ताल्लुक रखने वाले तोखन साहू को मोदी कैबिनेट में जगह मिली है। 

सरपंच, जनपद सदस्य से विधायक और सांसद के बाद केंद्रीय मंत्री

पहली बार संसद पहुंचे तोखन साहू को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है। बिलासपुर संभाग से अपने राजनीति की शुरुआत करने वाले तोखन साहू पहली साल 1994 में सूरजपुरा गांव से पहली बार पंच बने थे। फिर  तोखन सरपंच बने। इसके बाद जनपद सदस्य रहने के बाद साल 2013 के विधानसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने तोखन साहू को लोरमी विधानसभा सीट से चुनाव के मैदान में उतारा था। इस चुनाव में लोरमी सीट से तोखन साहू चुनाव जीतने के बाद विधानसभा पहुंचे इसके बाद साल 2015 में विधायक रहते हुए उन्हें मुख्यमंत्री रमन सिंह के कार्यकाल के दौरान संसदीय सचिव नियुक्त किया गया था। बता दे कि हाल ही में छत्तीसगढ़ भाजपा के किसान मोर्चा का‌ तोखन साहू को प्रदेश अध्यक्ष भी बनाया गया था। वही साल 2024 को लोकसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार तोखन साहू को चुनाव के मैदान में उतारा और तोखन साहू चुनाव जीतकर पहली‌ बार संसद पहुंचे। जहां उन्हें मोदी‌ सरकार का मंत्री भी बना दिया गया है। 

किसान परिवार से आते हैं तोखन 

छत्तीसगढ़ के जिला मुंगेली से‌ आने वाले तोखन साहू ग्राम डिंडौरी लोरमी से आते हैं। तोखन साहू का जन्म 15 अक्टूबर 1969 को हुआ। वह बेहद ही साधारण किसान परिवार से आते‌ हैं। इनके पिता  का नाम बलदाउ प्रसाद साहू है। तोखन ने एमकॉम की‌ पढ़ाई की है‌। तोखन साहू का विवाह लीलावती साहू से हुआ, आज उनका एक बेटा और एक‌ बेटी है। तोखन वर्ष 2013 में पहली बार लोरमी विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। रमन सिंह सरकार में तोखन साहू को संसदीय सचिव भी बनाया गया था। इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में तोखन साहू ने कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव को लगभग 1 लाख 64 हजार से भी अधिक वोटों के अंतर से हराया तो उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया जा रहा है।