ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में 13 से नई सरकार, CM विष्णु के साथ शपथ लेंगे दो उपमुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ में 13 से नई सरकार, CM विष्णु के साथ शपथ लेंगे दो उपमुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजों के 10 दिन बाद सरकार का गठन होने जा रहा है। 13 दिसंबर को विष्णुदेव साय मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। विष्णुदेव के साथ बुधवार को दो बचे दो उपमुख्यमंत्री शपथ लेंगे।

छत्तीसगढ़ में 13 से नई सरकार, CM विष्णु के साथ शपथ लेंगे दो उपमुख्यमंत्री
vishnu deo sai
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरMon, 11 Dec 2023 09:42 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव नतीजों के 10 दिन बाद सरकार का गठन होने जा रहा है। विष्णु देव साय 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रायपुर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। छत्तीसगढ़ जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, 13 दिसंबर को मंत्रिपरिषद को भी शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर दो बजे साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित किया जाएगा। अरुण साव और विजय शर्मा को उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है।  

छत्तीसगढ़ में भाजपा के वरिष्ठ आदिवासी नेता विष्णुदेव राज्य के पहले आदिवासी सीएम होंगे। ओबीसी वर्ग से आने वाले अरुण साव और सामान्य वर्ग से आने वाले विजय शर्मा उपमुख्यमंत्री होंगे। रविवार को पार्टी के नव निर्वाचित विधायक दल ने साय को अपना नेता चुना। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने साय के नाम का प्रस्ताव किया। 

राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया छत्तीसगढ़ के नामित मुख्यमंत्री साय के नेतृत्व में भाजपा विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार शाम को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मिलने राजभवन पहुंचा और सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने साय को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शपथग्रहण में शामिल होंगे। साय राज्य के चौथे मुख्यमंत्री साय राज्य के चौथे मुख्यमंत्री चुने गए हैं। 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद अजीत जोगी पहले मुख्यमंत्री बने। जोगी आदिवासी सीट सांसद और विधायक रहे लेकिन, अदालत ने 2019 में जोगी के आदिवासी समुदाय से होने के प्रमाण पत्र को अमान्य करार दिया।