ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, 14 नक्सली गिरफ्तार, इनमें 11 के सिर पर था 41 लाख का इनाम

छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, 14 नक्सली गिरफ्तार, इनमें 11 के सिर पर था 41 लाख का इनाम

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने 14 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सलियों में से 11 के सिर पर कुल 41 लाख रुपये का इनाम है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, 14 नक्सली गिरफ्तार, इनमें 11 के सिर पर था 41 लाख का इनाम
Krishna Singhभाषा,बीजापुरMon, 13 May 2024 08:07 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में 14 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें छह महिला नक्सली शामिल हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में से 11 के सिर पर कुल 41 लाख रुपये का इनाम है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जिले में सुरक्षाबलों की ओर से चलाए गए अभियान में इन नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई है। ये नक्सली सीपीआई (माओवादी) की मिलिटरी विंग नंबर 2 और 'गंगालूर क्षेत्र समिति' का हिस्सा थे।

बीजापुर पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिले में नक्सलियों के खिलाफ एक अभियान चलाया गया था। इसमें रविवार को डीआरजी बीजापुर और गंगालूर थाना की टीम को रवाना किया गया था। संयुक्त टीम गंगालूर पुलिस स्टेशन की सीमा के तहत गंगालूर थाना क्षेत्र के मुतवेंडी और पिडिया गांवों के जंगलों में पहुंची थी। जंगल में नक्सली मौजूद थे।

वापसी के दौरान सुरक्षाबलों ने पीड़िया-मुतवेंडी के मध्य जंगल में घेराबंदी की। सुरक्षाबलों ने नक्सलियों से सरेंडर करने को कहा जिसके बाद 14 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार नक्सलियों में शामिल रेनु कोवासी और मंगली अवलम के सिर पर आठ-आठ लाख रुपये का इनाम है। अन्य नक्सली बिच्चेम उईका, शर्मिला कुरसम और लक्ष्मी ताती के सिर पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अन्य नक्सलियों में से 4 के सिर पर 2-2 लाख रुपये और दो के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम है। पकड़े गए नक्सली मिलिट्री कंपनी नंबर दो और एवं गंगालूर एरिया कमेटी के अंतर्गत सक्रिय हैं। नक्सलियों के पास से चार टिफिन बम, दो कुकर बम, डेटोनेटर, कार्डेक्स वायर, जिलेटीन की छड़ और अन्य सामान बरामद किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में 10 मई को पीड़िया गांव के जंगल में 12 घंटे तक हुई कई मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने 12 नक्सलियों को मार गिराया था। पुलिस ने दावा किया है कि मृतक नक्सली थे जिनके सिर पर नकद इनाम था। संदेह के आधार पर मुठभेड़ स्थल से कई लोगों को हिरासत में लिया गया है।