ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी; मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया यलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी; मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया यलो अलर्ट

Chhattisgarh Mausam: मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में एकबार फिर जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है। कुछ जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। जान लें अगले 24 घंटे के मौसम का हाल...

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी; मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया यलो अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,रायपुरSun, 24 Sep 2023 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

Chhattisgarh Weather News: छत्तीसगढ़ में व्यापक रूप से एकबार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। सूबे के अधिकांश जिलों में रविवार सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने सूबे में 25 सितंबर तक मौसम खराब रहने की बात कही है। IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। सूबे के कुछ जिलों में एक दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने इन इलाकों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। सूबे के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, पूर्वोत्तर अरब सागर पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र मौजूद है। इसके कम दबाव वाले क्षेत्र की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं उत्तर-पश्चिम भारत में विकसित हो रहे एंटी साइक्लोनिक फ्लो और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों पर बने शुष्क मौसम के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यही नहीं 29 सितंबर को भी उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ के रायपुर, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, रायगढ़, जांजगीर, कोरबा, महासमुंद, धमतरी आदि जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। बिलासपुर, बेमेतरा, राजनांदगांव, मुंगेली, कबीरधाम जिलों में कुछ जगहों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों में जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मालूम हो कि मौसम विभाग जब कई जगह पर भारी बारिश की संभावना होती है तब यलो अलर्ट जारी करता है। 

मौसम विभाग (Chhattisgarh Weather Report) के मुताबिक, पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्सों में भी झमाझम बारिश के आसार हैं। कुछ जगहों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है। यदि बीते 24 घंटे की बात करें तो पूर्वोत्तर के विभिन्न हिस्सों, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश जबकि दक्षिणी मध्य प्रदेश और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें