ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना: कब आएंगे खाते‌ में 12000 रुपए, क्या महिलाओं को करना होगा लंबा इंतजार?

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना: कब आएंगे खाते‌ में 12000 रुपए, क्या महिलाओं को करना होगा लंबा इंतजार?

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना को लेकर प्रदेश की महिलाओं का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। मोदी की‌ गारंटी पर बीजेपी को भरपूर वोट‌ कर कांग्रेस को सत्ता से बाहर फेकने वाली महिलाओं को भाजपा के 12000...

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना: कब आएंगे खाते‌ में 12000 रुपए, क्या महिलाओं को करना होगा लंबा इंतजार?
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरSun, 07 Jan 2024 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। बीजेपी को सरकार बनाने के लिए विधानसभा चुनाव में महिलाओं का भरपूर समर्थन मिला। इसकी एक खास वजह महतारी वंदन योजना को मान सकते हैं। जिसे भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था। वहीं सरकार बने एक महीने से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन इस घोषणा का क्रियान्वन कैसे होगा और कब होगा किसी को नहीं पता।

भाजपा ने घोषणा पत्र में किया था वादा

दरअसल भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित महिलाओं को साल में 12 हजार देने की घोषणा की थी। लेकिन इस योजना का धरातल पर क्रियान्वन कैसे होगा इस पर अब तक कोई अपडेट नहीं आया है। किन महिलाओं क‌ो योजना का फायदा मिलेगा यह तय नहीं है। इस मसले पर महिलाओं के मन में कई तरह की‌ सवाल भी चल रहे हैं।

अनुपूरक बजट के बाद भी योजना पर हलचल नहीं

 प्रदेश में एक ओर जहां सारे सर्वे कांग्रेस की वापसी का दावा कर रहे थे। तो वहीं दूसरी ओर भाजपा की महतारी वंदन योजना ने सारा खेल पलट दिया और एक बार फिर से छत्तीसगढ़ में कमल खिल गया। वही शराब बंदी ना होने से नाराज महिलाओं ने मोदी की गारंटी पर फिर से अपना भरोसा जताया। लेकिन प्रदेश में अनुपूरक बजट पास होने के बाद भी इस योजना को लेकर कोई हलचल सामने नहीं आई है। अब प्रदेश की महिलाओं को आम बजट‌ का इंतजार सता रहा है। 

महतारी वंदन योजना पर सियासत शुरू

महतारी वंदन योजना को लेकर प्रदेश में सियासत शुरू हो गई है। वहीं कांग्रेस इस योजना को लेकर भाजपा पर हमलावर है। कांग्रेस के पूर्व मंत्री उमेश पटेल ने बीजेपी पर सवाल करते हुए योजना की ड्राफ्ट दिखाने की बात कही है। तो वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता गौरी शंकर श्रीवास ने इस पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस आरोपों वाली सियासत से ऊपर उठे और जहां तक बात योजना की है। भाजपा ने कहा कि यह योजना जल्दी धरातल पर नजर आएगी। 

महतारी वंदन योजना पर उठे सवाल

छत्तीसगढ़ की महिलाओं ने विधानसभा चुनाव में भाजपा पर अपना आशीर्वाद तो बरसा दिया है लेकिन उन्हें महतारी वंदन योजना का लाभ कब तक मिलेगा इसकी जानकारी अभी नहीं है। भाजपा योजना जल्द शुरू करने का दावा तो कर रही है लेकिन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार योजना शुरू करना तो दूर अब तक इसका ड्राफ्ट भी तैयार नहीं किया गया है। अब तक यही तय नहीं हो पा रहा है कि एक परिवार में कितनी विवाहित महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा। वहीं अब सरकार पर इस योजना को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। क्या इस योजना में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को लाभ मिलेगा? या फिर एक परिवार से एक महिला को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा? लेकिन इस योजना के हालात कुछ और ही बयां कर रहे हैं। क्योंकि हकीकत तो यही है कि अब तक योजना का ड्राफ्ट भी तैयार नहीं हो पाया है इसलिए शायद छत्तीसगढ़ की महिलाओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें