ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ GST चोरी मामला,  स्टील कारोबारियों के 3 ठिकानों से बरामद हुए 4.75 करोड़‌ रुपए

छत्तीसगढ़ GST चोरी मामला,  स्टील कारोबारियों के 3 ठिकानों से बरामद हुए 4.75 करोड़‌ रुपए

छत्तीसगढ़ में जीएसटी विभाग लगातार स्क्रैप से टैक्स चोरी पर नजर बनाकर रखा हुआ था।‌ जिसके बाद टीम ने तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माता के ठिकानों पर छापा मारा है यहां परिवर्तन विंग द्वारा उरला....

छत्तीसगढ़ GST चोरी मामला,  स्टील कारोबारियों के 3 ठिकानों से बरामद हुए 4.75 करोड़‌ रुपए
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरFri, 23 Feb 2024 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में जीएसटी चोरी के मामले में रायपुर के तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माता के ठिकानों पर जीएसटी की प्रवर्तन विंग के द्वारा छापा मारा गया है। जीएसटी विभाग ने श्याम स्टील इंडस्ट्रीज, ईश्वर इस्पात एवं ईश्वर टीएमटी में रेड‌ मारते हुए कार्रवाई की है। यह फैक्ट्री रायपुर के उरला सिलतरा क्षेत्र में स्थित है, जहां जांच चल रही है‌‌।

जीएसटी विभाग ने जब छापा मारा तो आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं द्वारा 6.75 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी की बाते सामने आई हैं। यहां प्रारंभिक जांच में पाया गया कि बड़ी मात्रा में जीएसटी की चोरी की गई है। इतना ही नहीं इस कार्रवाई में यह राशि बढ़ने की संभावना बताई जा रही है। इन फ़र्मो द्वारा मौके पर ही अधिकारियों के समक्ष 4.75 करोड़ रुपए जीएसटी जमा किया गया। इन फर्मो द्वारा कच्चा स्क्रैप खरीद कर सरिया बनाया जा रहा था और जीएसटी की चोरी की जा रही थी।

बतादें कि प्रदेश में इन दिनों जीएसटी की प्रवर्तन टीम बेहद ही सक्रिय है। लगातार प्रदेश में जीएसटी चोरी को लेकर टीम लंबे समय से नजर बनाए बैठी हुई थी। यह टीम लगातार फील्ड में भी काम करती है और गुप्त रूप से जानकारी निकालकर रेड मारने के तथ्य तैयार करती है। इस तरह की रेड में विभाग द्वारा एडवांस आईटी टूल्स का प्रयोग किया जा जाता है। साथ ही नई तकनीकों का प्रयोग कर ईवे बिल की जांच से प्राप्त सूचनाएं फील्ड से एकत्र की जाती है, फिर सूचनाओं के आधार पर भी कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें