ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़सियासी गर्मी के बाद अब प्रकृति की गोद में नेता, छत्तीसगढ़ के ये प्लेस पर्यटकों की पहली पसंद

सियासी गर्मी के बाद अब प्रकृति की गोद में नेता, छत्तीसगढ़ के ये प्लेस पर्यटकों की पहली पसंद

छत्तीसगढ़ में दीपावली का त्योहार और विधानसभा के चुनाव में मतदान होते ही नेताओं और कार्यकर्ताओं की पहली पसंद पर्यटन क्षेत्र बन गई है। अब राज्य के पर्यटन क्षेत्र में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

सियासी गर्मी के बाद अब प्रकृति की गोद में नेता, छत्तीसगढ़ के ये प्लेस पर्यटकों की पहली पसंद
Abhishek Mishraरोहित बर्मन लाइव हिन्दुस्तान,रायपुरMon, 20 Nov 2023 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में दीपावली का त्योहार और विधानसभा के चुनाव में मतदान होते ही नेताओं और कार्यकर्ताओं की पहली पसंद पर्यटन क्षेत्र बन गई है। अब राज्य के पर्यटन क्षेत्र में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी है। दीपावली के पहले तक वीरान पड़े पर्यटन स्थलों के कमरों में अब जगह नहीं बची है। छत्तीसगढ़ में पर्यटन स्थलों में पहली पसंद बस्तर का चित्रकोट बना हुआ है जहां बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आ रहे हैं वहीं मैनपाट और बार नवापारा रिसोर्ट में लोग बड़ी संख्या में कमरों को बुक कर रहे हैं। 

ठंड के समय के साथ ही पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की भीड़ बढ़ने लगी है। दीपावली और प्रदेश में चुनावी तिहार खत्म होने के बाद लोग बड़ी संख्या में मैनपाट और चित्रकोट में छुट्टियों का आनंद लेने पहुंच रहे हैं या फिर कहीं की राजनेता और कार्यकर्ता चुनाव के बाद थकान मिटाने जंगलों का आशियाना ढूंढ रहे हैं। पर्यटन विभाग के डाटा के अनुसार छत्तीसगढ़ के पर्यटन क्षेत्र में एक चौथाई रिसोर्ट के कमरे बुक हो चुके हैं। इसके साथ ही टाइगर रिजर्व जंगल सफारी में घूमने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है। पर्यटन विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में पिछले 1 महीने पर्यटन क्षेत्र में पर्यटकों की कमी हो गई थी। चुनाव खत्म होने के बाद लोग अब पर्यटन क्षेत्र में शेयर करने के लिए पहुंच रहे हैं। पूरे प्रदेश में पर्यटन विभाग के पास अलग-अलग क्षेत्र में मिलाकर 3800 कमरे हैं जहां पिछले कुछ दिनों में 1000 से ज्यादा कमरों की बुकिंग पहले से की जा चुकी है। इसके साथ ही बरनावा पर क्षेत्र जहां बड़ी संख्या में लोग जंगल सफारी का लुफ्त उठाने के लिए पहुंच रहे हैं। वही अचानक मर टाइगर रिजर्व क्षेत्र आने वाले एक सप्ताह तक पर्यटकों के लिए बुकिंग पहले से हो चुकी है। 

लोगों की पहली पसंद चित्रकोट और फिर मैनपाट

विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा सैलानी बस्तर संभाग घूमने के लिए पहुंच रहे हैं बस्तर संभाग वाले ही नक्सल प्रभावित इलाका हो फिर भी चित्रकोट में बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना हो रहा है। राजनीतिक लोगों की पहली पसंद के साथ-साथ सामान्य लोग बड़ी संख्या में चित्रकोट घूमने आ रहे हैं। चित्रकोट में डीलक्स सामान्य रूम सहित 415 रूम की बुकिंग कराई जा चुकी है। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के सबसे ठंडे इलाकों में से एक मैनपाट पर्यटन क्षेत्र में लोगों ने 195 रूमों की बुकिंग पहले से करा रखी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें