ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़एसईसीएल की ओपनकास्ट खदान में लगी भीषण आग, जान बचाकर भागे मजदूर, जानें पूरा मामला

एसईसीएल की ओपनकास्ट खदान में लगी भीषण आग, जान बचाकर भागे मजदूर, जानें पूरा मामला

एसईसीएल सबसे बड़ी माइंस में एक छत्तीसगढ़ के कोरबा के खदान में अचानक आग लग गई है। बताया जा रहा है कि कोयले की खुदाई का काम चल रहा था इस बीच कार्य में लगी मशीन धू-धू कर जलने लगी। हादसे में बाल-बाल बची ज

एसईसीएल की ओपनकास्ट खदान में लगी भीषण आग, जान बचाकर भागे मजदूर, जानें पूरा मामला
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरThu, 30 Nov 2023 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित एसईसीएल की कुसमुंडा कोयला खदान में आग लगने की खबर ने सबको हैरत में डाल दिया है। कोयला खदान के सरफेस माइनर में आग लगी है। आग अचानक इतनी भीषण हो गई कि मशीन चला रहे ऑपरेटर को कुछ समझ नहीं सका और मशीन से नीचे कूदकर अपनी जान बचाई है। आग आखिरकार कैसे लगी इसकी जानकारी का अबतक पता नहीं चल पाया है। घटना के बाद  एसईसीएल के कर्मचारी और दमकल टीम मौके पर पहुंच गई जिससे बचाव कार्य किया जा सका है। 


बताया जा रहा है कि एसईसीएल इन दिनों सुरक्षा पखवाड़ा का कार्यक्रम चला रहा है और पिछले 2 दिनों के भीतर यह आग लगने की तीसरी घटना है। पहली घटना गेवरा खदान में ट्रेलर पलटने की हुई थी जिसमें चालक की मौत होना बताया जा रहा है। वही दूसरी घटना बीते सोमवार की बताई जा रही है जिसमें का कम्पनी रूंगटा के कोयले से लदी टिपर में आग लग गई थी और आज की यह तीसरी घटना है जिसमें कुसमुंडा खदान के भीतर आउटसोर्स कंपनी गोदावरी के सरफेस माइनर मशीन में आग लगी है। लगातार हो रही घटनाए एसईसीएल के सुरक्षा पखवाड़ा को लेकर लगातार सवाल खड़े कर रहा है। 

इस पूरे मामले को लेकर एसईसीएल के जनसंपर्क अधिकारी सनीष चंद्र से बात की गई तो उन्होंने कहा कि   जब अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि फिलहाल कोयला खदानों में सुरक्षा पखवाड़ा का कार्यक्रम के तहत जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। वहीं घटना पर कहा कि तकनीकी खराबी आने के कारण कभी-कभी मशीन में आग लगने की घटनाएं होती हैं। हम लगातार प्रयास करते रहते हैं कि काम के दर्मियान दुर्घटनाएं कम हो और सुरक्षित तरीके से बेहतर काम किया जाए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें