ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में बंपर भर्ती, 5967 पदों के लिए आए चार लाख आवेदन, प्रक्रिया जारी

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में बंपर भर्ती, 5967 पदों के लिए आए चार लाख आवेदन, प्रक्रिया जारी

Chhattisgarh Police Recruitment छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में भर्ती प्रक्रिया को लेकर लगातार आवेदन आ रहे रहैं। 5967 पदों पर पुलिस की भर्ती को लेकर अब तक चार लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग में बंपर भर्ती, 5967 पदों के लिए आए चार लाख आवेदन, प्रक्रिया जारी
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरFri, 23 Feb 2024 11:45 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में पुलिस विभाग के लिए आरक्षक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। 5967 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए लगातार आवेदन लिए जा रहे हैं। इन पदों पर 6 मार्च तक आवेदन लिए जाएगें। अब तक पुलिस विभाग में इस भर्ती को लेकर 4 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। वहीं आने वाले दिनों में और भी आवेदन आने की संभावना है। छत्तीसगढ़ मे पिछली पुलिस भर्ती में करीब डेढ़ लाख लोगों ने आवेदन किया था। 

5967 पदों पर होने वाली भर्ती में प्रदेश के 6 पुलिस रेंज के 33 जिलों के अलावा रेलवे पुलिस, पुलिस प्रशिक्षण अकादमी चंदखुरी, पीटीएस माना, राजनांदगांव, मैनपाट और एमटी पुल पुलिस मुख्यालय में भर्ती की जानी है। इन भर्ती को लेकर अलग-अलग चरण चरणों में परीक्षाएं होंगी। जिसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के साथ-साथ फिजिकल टेस्ट भी होंगे। पुलिस विभाग में इस भर्ती को लेकर आरक्षक भर्ती की अधिकतम आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए अब 33 वर्ष है। इससे पहले यह 28 वर्ष की गई थी, जिसे बढ़ाकर 33 वर्ष किया गया है। यह छूट पिछले दिनों राज्य सरकार ने आदेश करते हुए दी है। पूर्व सैनिक, राज्य सरकार से पदक प्राप्त उम्मीदवार और अन्य को भर्ती में छूट दी गई है। इस तरह की छूट को लेकर अभ्यार्थी को दस्तावेज पेश करना होगा। 

पुलिस विभाग में होने वाली भर्ती को लेकर शैक्षणिक योग्यता 10वीं व 12वीं मांगी गई है। इसके साथ ही प्रदेश के नक्सल पीड़ित परिवार के उम्मीदवारों के लिए योग्यता में छूट दी गई है। इसके अलावा ऐसे लोग जो नक्सल में पीड़ित परिवार और शिविर में रहने वाले पांचवीं पास भी इसमें आवेदन कर सकेतें हैं। जो भी अभ्यार्थी पुलिस विभाग की इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह www.cgpolice.gov.in की वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें