ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में बजट सत्र की शुरूआत, पहले दिन से विपक्ष ने शुरु कर दिया हंगाम, राज्यपाल बोले- जनता के भरोसे की सरकार

छत्तीसगढ़ में बजट सत्र की शुरूआत, पहले दिन से विपक्ष ने शुरु कर दिया हंगाम, राज्यपाल बोले- जनता के भरोसे की सरकार

आज सोमवार 5 फरवरी से छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। सत्र की शुरुआत के साथ ही राज्यपाल ने प्रदेश की सरकार को जनता के भरोसे की सरकार बताया है। वही आज पहले दिन भी विपक्ष ने हंगामा..

छत्तीसगढ़ में बजट सत्र की शुरूआत, पहले दिन से विपक्ष ने शुरु कर दिया हंगाम, राज्यपाल बोले- जनता के भरोसे की सरकार
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरMon, 05 Feb 2024 12:38 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में आज राज्यपाल के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। प्रदेश की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट 9 फरवरी को पेश किया जाएगा। 20 सालों में यह पहली बार होगा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के द्वारा बजट पेश नहीं किया जाएगा। छत्तीसगढ़ का यह बजट सरकार के वित्त मंत्री ओपी चौधरी पेश करेंगे। विधानसभा का यह सत्र मार्च तक चलेगा। इस सत्र को लेकर माना जा रहा है कि यह बेहद ही हंगामेदार रहेगा। 

बजट सत्र की शुरुआत

आज 5 फरवरी से छत्तीसगढ़ में विधानसभा का बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। राज्यपाल के अभिभाषण के साथ ही सत्र की शुरुआत हो गई है। इस सत्र के दौरान 9 फरवरी को प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी सदन में विष्णुदेव सरकार का पहला बजट पेश केरेंगे। यह सत्र 5 फरवरी से 5 मार्च तक चलेगा। वही आज बजट की शुरुआत के साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में मंत्रणा समिति की बैठक हुई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत, उपमुख्यमंत्री अरुण साव, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा सहित समिति के सभी सदस्य मौजूद रहे हैं। इस बैठक के बाद विधानसभा में सत्र की शुरुआत राज्यपाल ने की है। 

सत्र की शुरुआत के साथ ही राज्यपाल ने कहा

राज्यपाल ने बजट की शुरुआत के साथ ही अपने अभिभाषण के दौरान उन्होंने राज्य सरकार की उपलब्धियां की ज़िक्र करते हुए सरकार के कामकाज की तारीफ़ की है। इसके साथ ही उन्होंने विष्णु देव साय की सरकार द्वारा लिए गए किसान हितैषी निर्णय को सार्थक बताया है। उन्होंने कहा कि किसानों के खाते में जो राशि गई है उससे किसनो की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। सरकार बनने के बाद से ही मोदी सरकार की गारंटी पर काम किया जा रहा है। साथ ही कहा कि हमारी सरकार अलग-अलग संस्कृतियों को संरक्षण दे रही है। लगातार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है। राजिम कुंभ का नाम राष्ट्रीय के साथ आज वैश्विक स्तर पर हो रहा है। रामलला योजना शुरु करके हमारी सरकार लोगों को अयोध्या के दर्शन करा रही है। 

डिजिटल बजट होगा पेश- विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन

छत्तीसगढ़ के बजट सत्र की शुरुआत के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट होगा। केंद्रीय मंत्री ने जिस तरह से डिजिटल बजट पेश किया है उसी तरह हमारा भी प्रयास होगा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा भी नई तकनीक से जुड़कर काम करे। रमन सिंह ने कहा कि इस बार बजट को पेपरलेस बनाया गया है। बजट को पेपरलेस बनाने का उद्देश्य यह है कि इससे सदन का काम काज सरल किया जा सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें