ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, छत्तीसगढ़ में 8 नक्सलियों ने किया सरेंडर; 4 पर पांच लाख का इनाम

सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, छत्तीसगढ़ में 8 नक्सलियों ने किया सरेंडर; 4 पर पांच लाख का इनाम

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में रविवार को आठ नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया, जिनमें से चार के सिर पर कुल पांच लाख रुपये का इनाम था। बीते दिनों कई नक्सली मुठभेड़ में मारे गए थे।

सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, छत्तीसगढ़ में 8 नक्सलियों ने किया सरेंडर; 4 पर पांच लाख का इनाम
naxal
Mohammad Azamपीटीआई,सुकमाSun, 02 Jun 2024 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

 छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में रविवार को आठ नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया, जिनमें से चार के सिर पर कुल पांच लाख रुपये का इनाम था। इस बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि नक्सलियों ने पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने आदिवासियों पर माओवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों और अमानवीय और खोखली माओवादी विचारधारा के प्रति निराशा व्यक्त की। मिली जानकारी के अनुसार, इन नक्सलवादियों में से कई के सिर पर इनाम भी था।

इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि वे राज्य सरकार की नक्सल उन्मूलन नीति और सुकमा पुलिस के पुनर्वास अभियान ‘पूना नर्कोम’ (नई सुबह, नई शुरुआत) से भी प्रभावित हुए थे। उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले आठ नक्सलियों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं जिन्हें कथित तौर पर सड़कें काटने, माओवादी पर्चे और पोस्टर लगाने और सुरक्षाकर्मियों की जानकारी प्राप्त करने और माओवादियों के लिए अवैध उगाही करने का काम सौंपा गया था। इन सभी ने रविवार को सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

इस बारे में जानकारीद देते हुए सुरक्षा बल के अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वालों में से महिला नक्सली वेट्टी मासे (42) पर दो लाख रुपये का इनाम था। उन्होंने बताया कि तीन अन्य नक्सलियों सागर उर्फ ​​देवा मडकम (31), पोडियाम नांदे (30) और सोढ़ी तुलसी (32) पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था। आज इन सभी नक्सलवादियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसर्पण कर दिया है। इन सभी ने सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण किया है।

बीते कई दिनों से सुरक्षा बल छत्तीसगढ़ में नक्सलवादियों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। इस अभियान में कई नक्सलवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। बीते दिनों सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कई नक्सली ढेर भी हुए थे। मुठभेड़ में ढेर हुए नक्सलवादियों की पहचान की जा चुकी थी।