ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़लोकसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ में भाजपा की बड़ी बैठक कल, नए चेहरों पर होगा मंथन, जाने किन्हें मिल सकता है मौका

लोकसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ में भाजपा की बड़ी बैठक कल, नए चेहरों पर होगा मंथन, जाने किन्हें मिल सकता है मौका

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा सभी 11 लोकसभा क्षेत्र से कई नामों का पैनल तैयार कर चुकी है। कल भाजपा प्रदेश कार्यालय में बड़ी बैठक होनी है जिसमें कई नए नामों पर भी चर्चा होनी है। 

लोकसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ में भाजपा की बड़ी बैठक कल, नए चेहरों पर होगा मंथन, जाने किन्हें मिल सकता है मौका
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरSat, 03 Feb 2024 03:17 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में भाजपा लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटी‌ हुई है। छत्तीसगढ़ में सत्ता वापसी के बाद से अब भाजपा का फोकस लोकसभा चुनाव की सभी 11 सीटों पर बना हुआ है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा रविवार को प्रदेश कार्यालय में प्रभारी, सह प्रभारी और राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री के साथ चर्चा करेगी। सभी के साथ लोकसभा चुनाव को लेकर हाई लेवल मीटिंग कर प्रत्येक सीट पर दो से तीन नामों का पैनल तैयार किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण बैठक

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें है। जिसको लेकर कल भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों के नाम को लेकर सभी से चर्चा करेगी। कल भाजपा प्रदेश कार्यालय में होने वाली इस बैठक में प्रदेश सह प्रभारी नितिन नबीन और राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश शामिल होने रायपुर पहुंच रहे हैं। इस बैठक से पहले प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीट को लेकर क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल और संगठन मंत्री पवन सिंह ने नामों का पैनल तैयार कर लिया है। इन सभी नामों को बैठक में सभी के बीच रखा जाएगा, जिसमें से दो से तीन नाम हर लोकसभा से तय किए जाएगें। साथ ही इन सभी पर पूरी रिपोर्ट तैयार करने के बाद राष्ट्रीय संघठन महासचिव बीएल संतोष को सौंप दिया जाएगा। 

फरवरी के अंत में आ सकती है सूची

खबरें हैं कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी 11 में से 9 लोकसभा क्षेत्रों में नए चेहरे को मैदान में उतार सकती है। इन 11 नामों में से 3 से 4 सीटों पर महिलाओं को चुनाव के मैदान में उतारा जा सकता है। माना जा रहा है कि भाजपा फरवरी के अंत तक सभी 11 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर सकती है। यह भी बताया जा रहा है कि लोकसभा सीटों पर जारी होने वाली दो अलग-अलग सूची में इन सभी सीटों का भी जिक्र किया जाएगा। 

कहां से किन्हें मिल सकता है मौका

भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव को लेकर नए और पुराने दोनों ही चेहरे पर दांव खेल सकती है। कुछ ऐसी लोकसभा सीटें जहां जातिगत समीकरण ज्यादा प्रभावशील हैं वहां भाजपा पुराने चेहरे पर दांव खेल सकती है। जिसमें अगर बिलासपुर की बात करें तो वरिष्ठ भाजपा नेता वर्तमान में विधायक अमर अग्रवाल को मैदान में उतार सकती है। वहीं महासमुंद से अजय चंद्राकर और बस्तर से लता उसेंडी को मौका दे सकती है। वहीं राजधानी रायपुर से इस बार फिर नए चेहरे को मैदान में उतारने की चर्चा हो रही है। साथ ही यह भी माना जा रहा है कि रायपुर से भाजपा किसी महिला चेहरे पर दांव लगा सकती है। रायपुर लोकसभा सीट से महिला चेहरे को लेकर प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मी वर्मा और रायपुर जिला पंचायत सदस्य रानी पटेल के नाम की भी चर्चा हो रही है।  वहीं दुर्ग लोकसभा से सरोज पाण्डे और विजय बघेल की चर्चा है। बतादें कि छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट में से 6 सामान्य,1 एससी और 4 एसटी के लिए आरक्षित सीट है।  सूत्रों की माने लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर पूरे प्रदेशभर से प्रभारियों को पास 200 से ज्यादा दावेदारों के आवेदन आए हैं। जिसमें से सबसे अधिक जांजगीर चापा से नाम सामने आए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें