ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़भूपेश बघेल को बुलाया गया दिल्ली, छत्तीसगढ़ में अब कौन बनेगा विपक्ष का नेता? कांग्रेस की अहम बैठक

भूपेश बघेल को बुलाया गया दिल्ली, छत्तीसगढ़ में अब कौन बनेगा विपक्ष का नेता? कांग्रेस की अहम बैठक

साल 2023 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 90 में से 54 सीटें जीतकर सत्ता में शानदार वापसी की है।

भूपेश बघेल को बुलाया गया दिल्ली, छत्तीसगढ़ में अब कौन बनेगा विपक्ष का नेता? कांग्रेस की अहम बैठक
Devesh Mishraहिंदुस्तान टाइम्स,रायपुरThu, 07 Dec 2023 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों की समीक्षा करने भूपेश बघेल और छत्तीसगढ़ कांग्रेस की राज्य इकाई प्रमुख दीपक बैज गुरुवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। पार्टी नेताओं ने दावा किया कि कल दिल्ली में एक अहम बैठक होगी जिसमें कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं समेत पांचों राज्यों के नेता मौजूद रहेंगे। इस मीटिंग में विपक्ष के नेता का नाम तय हो सकता है।

साल 2023 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 90 में से 54 सीटें जीतकर सत्ता में शानदार वापसी की है। वहीं 2018 के चुनाव में 68 सीटें जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीटों पर सिमट गई। सूबे में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में कामयाब रही।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस संचार शाखा के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि भूपेश बघेल और दीपक बैज गुरुवार शाम को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। आनंद शुक्ला ने कहा, 'जैसा कि मुझे बताया गया है कि सभी पांच राज्यों - छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम के चुनाव परिणामों पर एक समीक्षा बैठक होगी।'

इस चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेश बघेल ने भाजपा नेता और अपने भतीजे विजय बघेल को 19,723 वोटों से हराकर अपनी सीट पाटन जीतने में कामयाबी हासिल की। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अध्यक्ष अमित जोगी 4822 वोटों के साथ पाटन में तीसरे स्थान पर रहे। हालांकि दीपक बैज चित्रकोट सीट से भाजपा के विनायक गोयल से 8370 वोटों से चुनाव हार गए। बता दें कि इस चुनाव में कांग्रेस के नौ मंत्रियों समेत 31 मौजूदा विधायक चुनाव हार गए हैं।

कांग्रेस के एक दूसरे सीनियर नेता ने दावा किया कि कल दिल्ली में होने जा रही बैठक में विपक्ष के नेता के मुद्दे पर भी चर्चा होगी। बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी होंगे। कांग्रेस नेता ने कहा, 'उम्मीद है कि राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता की नियुक्ति पर भी इस बैठक में ही चर्चा होगी।'

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के कुल 13 मंत्रियों में से केवल चार मंत्री ही चुनाव जीते हैं, जिनमें-भूपेश बघेल, कवासी लखमा, उमेश पटेल और अनिला भेड़िया शामिल हैं। विधानसभा अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता चरण दास महंत भी अपनी विधानसभा सीट बचाने में कामयाब रहे। कांग्रेस के एक सीनियर नेता बताया कि 'मुझे लगता है कि विपक्ष के नेता के रूप में भूपेश बघेल या चरण दास महंत को चुना जाएगा।' उन्होंने यह भी बताया कि अगले कुछ हफ्तों में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष को भी बदला जा सकता है।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें