ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर, अब 48 घंटों तक सभी दुकानें बंद

छत्तीसगढ़ में शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर, अब 48 घंटों तक सभी दुकानें बंद

खबर यह है कि 15 नवंबर की शाम 5 बजे से 48 घंटे तक प्रदेश में शराब दुकानों पर ताला लग गया है। यह नियम उन स्थानों पर लगाए गए हैं जहां विधानसभा के चुनाव होने हैं।

छत्तीसगढ़ में शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर, अब 48 घंटों तक सभी दुकानें बंद
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,रायपुरWed, 15 Nov 2023 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले शराबबंदी तो नहीं हुई लेकिन मतदान से पहले शराब प्रेमियों के लिहाज से बुरी खबर जरूर सामने आई है। छत्तीसगढ़ में ऐसे लोग जो शराब का सेवन करते हैं उनके लिए खबर यह है कि 15 नवंबर की शाम 5 बजे से 48 घंटे तक प्रदेश में शराब दुकानों पर ताला लग गया है। यह नियम उन स्थानों पर लगाए गए हैं जहां विधानसभा के चुनाव होने हैं। बाकी अन्य‌‌ क्षेत्र जहां चुनाव पहले चरण में हो चुके हैं लेकिन वह चुनावी क्षेत्र से लगा है वह क्षेत्र में भी शराब दुकानों को खोलने और बेचने पर‌ प्रतिबंध रहेगा। 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में 70 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होंगे उससे पहले निर्वाचन आयोग ने सभी विधानसभा क्षेत्र में शराब दुकानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है यह दुकानें 15 नवंबर से लेकर 17 नवंबर मतदान पूरा होने के बाद यानी शाम 7 के बाद ही खोली जाएगी। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ने शराब को लेकर जो नियम है उसे सख्त करते हुए यह आदेशित किया है कि ऐसे लोग जो अवैध शराब की बिक्री, सार्वजनिक जगह पर शराब पीना, शराब से चुनाव पर प्रभाव डालते हुए पकड़े जाएगें उनपर आबकारी के नियमानुसार कार्यवाई की‌ जाएगी। इसके सांथ ही उन्हे सीधा जेल भी भेजा जा‌ सकता है।

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए 70 विधानसभा सीटों पर मतदान होंगे। जिसमें कुल 958 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं जिनके भाग्य का फैसला दूसरे चरण के मतदान में किया जाएगा। कल 958 उम्मीदवारों में से 827 पुरुष, 130 महिला उम्मीदवार और एक ट्रांसजेंडर चुनाव के मैदान में है। दूसरे चरण में होने वाले मतदान में एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे हैं इनमें से 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता और 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता इसके साथ-साथ 684 ट्रांसजेंडर मतदाता प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों पर कल 18000 से ज्यादा मतदान केदो के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें