ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ की अंकिता ने यूरोप में लहराया हमारा तिरंगा, सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस में मनाया आजादी का जश्न

छत्तीसगढ़ की अंकिता ने यूरोप में लहराया हमारा तिरंगा, सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस में मनाया आजादी का जश्न

छत्तीसगढ़ की बेटी अंकिता गुप्ता ने यूरोपीय महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस पर सीएम भूपेश बघेल द्वारा दिया गया तिरंगा फहराया। अंकिता ने 5642 मीटर ऊंची चोटी पर आजादी का जश्न मनाया।

छत्तीसगढ़ की अंकिता ने यूरोप में लहराया हमारा तिरंगा, सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस में मनाया आजादी का जश्न
Sandeep Diwanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरWed, 17 Aug 2022 10:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ की बेटी अंकिता गुप्ता ने आजादी के अमृत महोत्सव पर यूरोपीय महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा दिया गया तिरंगा फहराया। सीएम भूपेश बघेल ने यूरोप जाने से पहले 3 अगस्त को युवा पर्वतारोही अंकिता को सीएम हाउस में राष्ट्रीय झंडा भेंट किया था। अंकिता गुप्ता कवर्धा की निवासी हैं और वर्तमान में वह कबीरधाम जिले में पुलिस विभाग में आरक्षक है। अंकिता ने माउंट एल्ब्रुस पर तिरंगा लहराकर छत्तीसगढ़ सहित देश का गौरव बढ़ाया है। 

बता दें कि यूरोपीय महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस (पश्चिम) की ऊंचाई 5642 मीटर यानी 18,510 फुट है। यहां का तापमान माइनस 25 से माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तक और हवा की गति 45 से 50 किलोमीटर तक रहती है। विषम परिस्थितियों में अंकिता ने 15 अगस्त की सुबह 5 बजकर 43 मिनट में तिरंगा लहराकर आजादी के 76वीं वर्षगांठ को और यादगार बना दिया। चोटी पर पहुंचकर अंकिता ने छत्तीसगढ़ मॉडल को प्रदर्शित किया। दूसरे दिन 16 अगस्त को यूरोप महाद्वीप के 5621 मीटर ऊंचे माउंट एलब्रुस (पूर्व) पर्वत पर सुबह 4 बजकर 23 मिनट पर तिरंगा फहराया। 

यूटी कांगड़ी की ऊंची चोटी फतेह कर चुकी 
अंकिता गुप्ता ने कहा कि यह सफलता मेरे देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीदों को समर्पित है। उन्होंने आर्थिक मदद के लिए सीएम भूपेश बघेल का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों के प्रेम व आशीर्वाद से सब संभव हुआ है। अंकिता ने जनवरी में माइनस 39 डिग्री सेल्सियस पर लेह लद्दाख के यूटी कांगड़ी की 6080 मीटर ऊंची चोटी फतेह की थी। अब उनका लक्ष्य सातों महाद्वीपों के चोटी में तिरंगा फहराकर देश का मान बढ़ाना है। मंत्री मो. अकबर की पहल सीएम भूपेश बघेल ने अंकिता को यूरोप में पर्वतारोहण में शामिल होने 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद की थी।

epaper