ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ : ‘आप’ ने इस आदिवासी युवा को मुख्यमंत्री प्रत्याशी बनाया

छत्तीसगढ़ : ‘आप’ ने इस आदिवासी युवा को मुख्यमंत्री प्रत्याशी बनाया

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहली बार किस्मत अजमा रही आम आदमी पार्टी (आप) ने एक आदिवासी युवक को मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी के रूप में प्रस्तुत किया है। पार्टी इसके जरिये आदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ में...

छत्तीसगढ़ : ‘आप’ ने इस आदिवासी युवा को मुख्यमंत्री प्रत्याशी बनाया
रायपुर| एजेंसियांThu, 11 Oct 2018 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहली बार किस्मत अजमा रही आम आदमी पार्टी (आप) ने एक आदिवासी युवक को मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी के रूप में प्रस्तुत किया है। पार्टी इसके जरिये आदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति के वोटों में सेंध लगाने की कोशिश में है। 

‘आप’ छत्तीसगढ़ में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है। उसने 84 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। जबकि 37 वर्षीय कोमल हुपेंडी को मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में पेश कर अन्य सियासी दलों को चौंका दिया है। हुपेंडी राज्य के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के मुंगवाल गांव के निवासी हैं। ‘आप’ के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने बुधवार को यहां बताया, हुपेंडी राज्य में मुख्यमंत्री पद के सबसे युवा उम्मीदवार हैं। इतिहास में स्नातकोत्तर तक पढ़ाई कर चुके हुपेंडी सहकारिता विस्तार अधिकारी के पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने 2016 में सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे दिया था और ‘आप’ के सदस्य बन गए थे। 

हुर्रियत से नए सिरे से संपर्क साधने की कोशिश करेगी सरकार

राय ने बताया कि हुपेंडी ने दो किताबें भी लिखी हैं तथा राज्य में आदिवासियों के लिए हुल्की महोत्सव, कोलांग महोत्सव और पर्रा जलसा की शुरुआत भी की है। हुपेंडी गरीब आदिवासी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं तैयारी कराते हैं और शराबबंदी को लेकर आंदोलन भी कर चुके हैं। 

 ‘आप’ के प्रदेश संयोजक संकेत ठाकुर ने कहा, छत्तीसगढ़ का निर्माण आदिवासियों और आदिवासी बहुल क्षेत्रों के विकास के लिए हुआ था। लेकिन यह अभी तक नहीं हो पाया है। हमारी पार्टी राज्य में आदिवासी क्षेत्रों का विकास चाहती है। मुख्यमंत्री पद के लिए आदिवासी युवा को इसीलिए सामने लाया गया है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान ‘आप’ राज्य की 11 सीटों में से 10 पर चुनाव लड़ी थी, लेकिन अपना खाता नहीं खोल पाई थी। 

राफेल डीलःराहुल की सरकार को घेरने की तैयारी, मिलेंगे एचएएल कर्मियों से

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें