ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़लाल आतंक पर शिकंजा! दंतेवाड़ा में 35 नक्सलियों का सरेंडर, 3 पर एक लाख का इनाम

लाल आतंक पर शिकंजा! दंतेवाड़ा में 35 नक्सलियों का सरेंडर, 3 पर एक लाख का इनाम

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। नक्सल प्रभावित भैरमगढ़, मलांगेर और कटेकल्याण एरिया कमेटी में सक्रिय 35 माओवादियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। आइये जानते हैं।

लाल आतंक पर शिकंजा! दंतेवाड़ा में 35 नक्सलियों का सरेंडर, 3 पर एक लाख का इनाम
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरSun, 05 May 2024 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। नक्सल प्रभावित भैरमगढ़, मलांगेर और कटेकल्याण एरिया कमेटी में सक्रिय 35 माओवादियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। सरेंडर करने वालों में एक-एक लाख रुपये के 3 इनामी नक्सली भी शामिल हैं। यह सभी माओवादी बंद के दौरान सड़क खोदने, पेड़ काटने, नक्सली बैनर-पोस्टर लगाने सहित फोर्स को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं में शामिल रहे हैं। सभी माओवादियों ने दंतेवाड़ा पुलिस के लोन वर्राटू (घर वापस आइये) अभियान के तहत हिंसा का रास्ता छोड़ और संविधान पर भरोसा जताया है।  

दंतेवाड़ा SP गौरव राय ने बताया कि फोर्स के दबाव में माओवादी संगठन है। लगातार नक्सली सरेंडर कर रहे हैं। रविवार को दंतेवाड़ा एसपी कार्यालय में सरेंडर करने वाले 35 माओवादियों में से 25 नक्सलियों को डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) दंतेवाड़ा, 6 माओवादियों को आरएफटी CRPF और 4 माओवादियों को 111वीं वाहिनी CRPF दंतेवाड़ा ने सरेंडर करवाया है। एसपी राय ने बताया कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक जिले में 180 इनामी माओवादी सहित कुल 796 नक्सली सरेंडर कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं। 

SP गौरव राय ने अपील करते हुए कहा कि भटके नक्सली हिंसा का रास्ता छोड़ सरेंडर करें। समाज की मुख्यधारा से जुड़े। संविधान पर भरोसा रखें। जिले की पुलिस थाना या फोर्स के कैंप में संपर्क करें पुनर्वास के तहत सरेंडर करें। क्षेत्र के विकास में अपना योगदान दे। बता दें कि फोर्स के दबाव में नक्सली लगातार बैकफुट पर दिख रहे हैं। नक्सलियों की अघोषित राजधानी अबुझमाड़ में ऑपरेशन की तैयारी है। वहीं पखवाड़ेभर के अंदर कांकेर जिले में 29 और नारायणपुर जिले में 10 नक्सलियों को जवानों ने मुठभेड़ में मार गिराया था। 

 

(रिपोर्ट - संदीप दीवान)