ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में 12वीं की बोर्ड‌ परीक्षा शुरू, सीएम साय ने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा

छत्तीसगढ़ में 12वीं की बोर्ड‌ परीक्षा शुरू, सीएम साय ने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा

छत्तीसगढ़ में आज यानी 1 मार्च से बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है। आज से प्रदेश में 12वीं की परीक्षा शुरू हो गई है। जिसे लेकर सीएम साय ने छात्रों को शुभकामनाएं भी दी है। 

छत्तीसगढ़ में 12वीं की बोर्ड‌ परीक्षा शुरू, सीएम साय ने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरFri, 01 Mar 2024 09:49 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में आज से बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। प्रदेश में 1 मार्च से 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई है। इस परीक्षा की शुरुआत हिंदी विषय के पेपर से की गई है जो की सुबह 9‌ बजे से 12:15 बजे‌ तक चलेगी। इसके अलावा दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च यानी कल से शुरू होगी। छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 5.97 लाख बच्चे‌ शामिल हो रहे हैं। बोर्ड परीक्षा की शुरुआत के साथ ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय‌ ने परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं देने के साथ-साथ तनाव मुक्त होकर परीक्षा देने की बात‌ कही है।

बता दे कि छत्तीसगढ़ में बोर्ड एग्जाम को लेकर 5.97 लाख बच्चे परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बोर्ड एग्जाम के लिए 2475 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 180 परीक्षा केंद्र को संवेदनशील केंद्र मानते हुए सुरक्षा के दायरे में रखा गया है। इसके अलावा आपको बता दे की सुरक्षा केंद्रों को देखते हुए नक्सल प्रभावित इलाके सुकमा के जगरगुंडा में 10वीं और 12वीं के 36 छात्रों की परीक्षा के लिए हेलीकॉप्टर से प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र तक भेजे गए हैं।

प्रदेश में आज से 12वीं की बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो चुकी है आज पहली बोर्ड एग्जाम में हिंदी विषय से परीक्षा की शुरुआत हुई है। बोर्ड परीक्षा को देखते हुए रायपुर जिले में कुल 88 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा नकल जैसी गतिविधियों को रोकने के लिए चार उड़न दस्ता की टीम बनाई गई है। साथ ही बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए सभी परीक्षार्थी को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर,स्मार्ट वॉच, मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें