ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News छत्तीसगढ़ रायपुरस्वास्थ्य सेवा सभी के लिए हो निःशुल्क, दवाइयों पर मिलनी चाहिए छूट- ज्ञानशंकर

स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए हो निःशुल्क, दवाइयों पर मिलनी चाहिए छूट- ज्ञानशंकर

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर छत्तीसगढ़ सेल्स प्रमोशन एम्पलाइज यूनियन रायपुर में सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ मेडिसिन पर चर्चा की गई है। 

स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए हो निःशुल्क, दवाइयों पर मिलनी चाहिए छूट- ज्ञानशंकर
Rohit Burmanलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरSat, 22 Jun 2024 10:56 AM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ सेल्स प्रमोशन एम्पलाइज यूनियन रायपुर इकाई के तत्वाधान में स्थानीय लोकायन भवन, दवा बाजार चौक में स्वास्थ्य और मेडिसिन के विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया जहां रायपुर इकाई के लगभग 200 दवा प्रतिनिधियों ने भाग लिया,इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता ज्ञानशंकर मजूमदार रहे।

सेमिनार के दौरान जे एस मजूमदार ने बताया की सन 1983 के राष्ट्रीय हेल्थ पॉलिसी के तहत स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए निःशुल्क हो, जिस पर तत्कालीन केंद्र सरकार ने 2017 में बुनियादी परिवर्तन कर आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से प्राइवेट बीमा कंपनियों व प्राइवेट हॉस्पिटल के मध्य सीमित कर दिया, यह नीति आमजनों के स्वास्थ्य के विरोध में है। साथ ही मजूमदार ने कहा कि दवाओं के दाम कम होने चाहिए,जीवनरक्षक एवं आवश्यक दवाओं पर जीएसटी शून्य होनी चाहिए, दवाओं के उत्पादन मूल्य पर टैक्स लगनी चाहिए न कि विक्रय मूल्य पर। इन प्रयोगों से दवाई के दामों में कमी आयेगी और मरीजों को उचित मूल्य पर उपलब्ध हो सकेगी।