Hindi News छत्तीसगढ़ Chhattisgarh Elections 2023 Live: छत्तीसगढ़ में नक्सली हिंसा के बीच पहले चरण में 71 फीसदी मतदान

Chhattisgarh Elections 2023 Live: छत्तीसगढ़ में नक्सली हिंसा के बीच पहले चरण में 71 फीसदी मतदान

Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav 2023 Live updates : छत्तीसगढ़ इलेक्शन के पहले चरण के चुनाव में आज 20 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। पहले चरण में 25 महिलाओं समेत कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Chhattisgarh Elections 2023 Live: छत्तीसगढ़ में नक्सली हिंसा के बीच पहले चरण में 71 फीसदी मतदान
Symbolic Image
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen SharmaEdited By: Krishna Singh
Tue, 07 Nov 2023 08:23 PM

Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav 2023 Live updates : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के तहत आज 20 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। अधिकतर जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है, लेकिन बस्तर संभाग में सुबह से अब तक तीन नक्सली घटनाएं सामने आ चुकी हैं। सबसे पहले आज सुकमा में वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही नक्सलियों द्वारा किए गए IED धमाके में चुनाव ड्यूटी पर तैनात CRPF का कमांडो घायल हो गया। इसके बाद सुकमा और कांकेर में भी नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ होने की खबरें आ रही हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, पहले चरण की वोटिंग के दौरान कांकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र में नक्सलियों और बीएसएफ, डीआरजी की टीम के बीच मुठभेड़ हुई है। घटना स्थल से AK47 राइफलें बरामद की गई हैं। इलाके में खोज अभियान जारी है। कुछ नक्सलियों के घायल होने या मारे जाने की संभावना है। 

जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ में आज जिन 20 सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार राजनांदगांव (29) में हैं और सबसे कम सात-सात चित्रकोट और दंतेवाड़ा सीटों पर हैं। पहले चरण के चुनाव में 25 महिलाओं समेत कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके लिए कुल 40,78,681 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। छत्तीसगढ़ इलेक्शन के पहले चरण के लिए 5,304 चुनाव बूथ बनाए गए हैं और 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। पहले चरण की इन 20 विधानसभा सीटों में से 16 विधानसभा सीट ऐसी हैं जहां महिलाएं निर्णायक भूमिका में हैं। इन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक है। इन सभी 20 सीटों पर 19,93,937 पुरुष मतदाता, 20,84,675 महिला मतदाता और 69 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। छत्तीसगढ़ इलेक्शन की तैयारियों के बारे में पुलिस ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले बस्तर संभाग में मतदान के सुचारू संचालन के लिए लगभग 60,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, जिनमें से 40,000 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के और 20,000 राज्य पुलिस के हैं। उन्होंने कहा कि पहले चरण के मतदान के लिए लगभग 1 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। बता दें कि, छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 07 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 20 सीटों पर तथा दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।  

Tue, 07 Nov 2023 08:23 PM

छत्तीसगढ़ में लगभग 71 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मंगलवार को 20 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 71 फीसदी मतदान हुआ। इसके लिए नक्सली हिंसा और बहिष्कार के आह्वान के बीच अलग-अलग समय स्लॉट में मतदान हुआ। नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच 10 सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और बाकी 10 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हुआ।

Tue, 07 Nov 2023 06:50 PM

छत्तीसगढ़ में करीब 71% वोटिंग

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो छत्तीसगढ़ में मतदात समाप्त होने से कुछ घंटे पहले तक करीब 71% वोटिंग का अनुमान है। निर्वाचन आयोग की ओर से आधिकारिक आंकड़े आने बाकी हैं। 

Tue, 07 Nov 2023 06:00 PM

नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में चार सुरक्षाकर्मी घायल

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के मिनपा गांव के पास नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में चार सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं। पुलिस ने थोड़ी देर पहले ही यह जानकारी साझा की।

Tue, 07 Nov 2023 05:56 PM

70 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कुछ देर पहले तक 70 फीसदी से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई थी। निर्वाचन आयोग की ओर से वोटिंग परसेंटेज को लेकर आधिकारिक आंकड़े का इंतजार है। छत्तीसगढ़ के दूर-दराज इलाकों से आंकड़े आने बाकी है। ऐसे में मतदान प्रतिशत के और बढ़ने की उम्मीद है। 

Tue, 07 Nov 2023 05:18 PM

महादेव ऐप घोटाले में बघेल की हिस्सेदारी- रमन सिंह

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और बीजेपी प्रत्याशी रमन सिंह ने कहा- पहले चरण में जिन 20 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें से बीजेपी कम से कम 14 सीटें जीत रही है। महादेव सट्टेबाजी ऐप (घोटाले) में सीएम भूपेश बघेल की 30 फीसदी हिस्सेदारी है। ईडी ने इसे साबित कर दिया है, मामले में 508 करोड़ रुपये का लेनदेन स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। रमन सिंह ने कवर्धा, कबीरधाम में यह बात कही। 

Tue, 07 Nov 2023 04:36 PM

प्रियंका का केंद्र पर निशाना

प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वे (भाजपा) देश की संपत्ति कुछ उद्योगपतियों को दे रहे हैं। आज देश के हवाई अड्डे और बंदरगाह अडानी को दिए जा रहे हैं। यह अडानी कौन है? अडानी क्या करता है...  प्रियंका कुरुद में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रही थीं। 

Tue, 07 Nov 2023 04:00 PM

तीन बजे तक 59 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के तहत मतदान जारी है। शाम तीन बजे तक लगभग 59 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

Tue, 07 Nov 2023 03:41 PM

चुनाव के दौरान छापों पर बघेल बोले- फिर पड़ेंगे छापे

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को कहा कि भाजपा ने छत्तीसगढ़ में हार स्वीकार कर ली है। केंद्रीय एजेंसियां ​​एक छोटा ब्रेक लेकर लोकसभा चुनाव से पहले फिर से छापेमारी करेंगी। वे विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बीजेपी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है।

Tue, 07 Nov 2023 03:07 PM

चुनाव के बीच हिंसा, नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़

छत्तीसगढ़ में चुनाव के पहले चरण के दौरान कांकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र में नक्सलियों और बीएसएफ, डीआरजी की टीम के बीच मुठभेड़ हुई है। घटना स्थल से AK47 राइफलें बरामद की गई हैं। इलाके में खोज अभियान जारी है। कुछ नक्सलियों के घायल होने या मारे जाने की संभावना है। 

Tue, 07 Nov 2023 03:07 PM

Chhattisgarh Elections 2023 Live : कांकेर में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़

छत्तीसगढ़ | कांकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र में मंगलवार को नक्सलियों और बीएसएफ और डीआरजी की टीम के बीच मुठभेड़ हो गई। छत्तीसगढ़ पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के घायल होने या मारे जाने की संभावना है। घटनास्थल से AK 47 बरामद की गई है। इलाके में सर्चिंग जारी है।

Tue, 07 Nov 2023 03:00 PM

PM Modi Sidhi Rally Live : 'कांग्रेस का इतिहास डगर-डगर पर झूठ बोलने का रहा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास डगर-डगर पर झूठ बोलने का रहा है। कांग्रेस ने हमेशा गरीबों, महिलाओं, युवाओं से झूठ बोला और किसानों से भी कर्जमाफी का झूठा वादा किया। आज भी कांग्रेस यही कर रही है, इन्होंने 2018 में यहां कहा था कि 10 दिन में कर्ज माफ करेंगे, लेकिन 15 महीने के अपने शासन काल में इन्होंने कुछ नहीं किया। वहीं भाजपा सरकार जो कहती है, वो हम डंके की चोट पर पूरा करके दिखाते हैं। 
 

Tue, 07 Nov 2023 02:58 PM

PM Modi Rally Live : देशभर के गरीब परिवारों को अपना पक्का घर मिले, ये मोदी की गारंटी

पीएम मोदी ने कहा कि देशभर के गरीब परिवारों को अपना पक्का घर मिले, ये गारंटी भी मोदी ने दी है। इस पीएम आवास योजना पर अभी तक 4 लाख करोड़ रुपये हमारी सरकार खर्च कर चुकी है।

Tue, 07 Nov 2023 02:49 PM

PM Modi Rally Live : कांग्रेस के पतन का कारण खुद कांग्रेस : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधी की रैली में बोलते हुए कहा कि अनेक दशकों तक देश में पंचायत से लेकर संसद तक कांग्रेस का ही झंडा था, कांग्रेस की ही सरकारें थीं, लेकिन आज गिनती के कुछ राज्यों में ही इनकी सरकार बची है। इनका ऐसा पतन इसलिए हुआ, क्योंकि इनका नारा रहा है - गरीब की जेब साफ और काम हाफ..."

Tue, 07 Nov 2023 02:27 PM

PM Modi Sidhi Rally Live : 'कांग्रेस ने केवल उन्हीं लोगों को बढ़ावा दिया जो दिल्ली दरबार में शामिल हुए'

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने कांग्रेस ने केवल उन्हीं को आगे बढ़ाया, जो दिल्ली दरबार में हाजिरी लगाते थे। एससी, एसटी और ओबीसी समाज के प्रतिभाशाली नेतृत्व को कांग्रेस ने कभी उभरने नहीं दिया। इनकी यही दरबारी मानसिकता है, जिसके कारण ये लोग दिन-रात मोदी को गाली देते रहते हैं। मोदी को गाली देते-देते ये पूरे ओबीसी समाज को गालियां देने लगे हैं। 

Tue, 07 Nov 2023 02:20 PM

PM Modi Live : 'मोदी ने अपने 10 साल पूरे लगन से जन सेवा समर्पित किए'

सीधी की जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज यहां के लोग कह रहे हैं एमपी के मन में मोदी और मोदी के मन में एमपी है। हमारे सेवाकाल से पहले कांग्रेस ने केंद्र में 10 वर्ष तक सरकार चलाई, लेकिन उसमें उसने गरीब और मध्यम वर्ग को लूटने का ही काम किया था। लेकिन आपके सेवक मोदी ने करीब 10 साल जो सरकार चलाई है, उसमें पूरी लगन से कार्य किए हैं। इन 10 वर्षों में घोटाले बंद हुए हैं, गरीब और मध्यम वर्ग की बचत हुई है, उन्हें अधिक सुविधा मिली है।

Tue, 07 Nov 2023 02:16 PM

PM Modi Rally Live : मोदी बोले- हमने गरीबों और मध्यम वर्ग के 1 लाख करोड़ रुपये बचाए

मध्य प्रदेश के सीधी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को 5 लाख रुपये तक के इलाज के लिए गारंटी कार्ड उपलब्ध कराया है। अगर आयुष्मान कार्ड नहीं होता तो गरीबों और मध्यम वर्ग के 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च हो जाते। हमने 80% छूट पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए 10,000 से अधिक जन औषधि केंद्र खोले हैं...।"

Tue, 07 Nov 2023 02:12 PM

PM Modi Rally Live : टेलीकॉम घोटाला और कोयला घोटाला करके कांग्रेस ने आपके लाखों-करोड़ रुपए लूटे : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टेलीकॉम घोटाला और कोयला घोटाला करके कांग्रेस ने आपके लाखों-करोड़ रुपए लूट लिए। जबकि भाजपा सरकार में वो लाखों करोड़ रुपए के घोटाले बंद हो चुके हैं। जो पैसा घोटालों से हम बचा रहे हैं, वो पैसा हम गरीब और मध्यम वर्ग के हित में लगा रहे हैं।

Tue, 07 Nov 2023 02:07 PM

PM Modi Rally Live : मोदी बोले- कांग्रेस के लंबे शासनकाल में सबसे बुरी स्थिति दलितों और आदिवासियों की थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधी की चुनावी रैली में कहा, "कांग्रेस के लंबे शासनकाल में सबसे बुरी स्थिति दलितों और आदिवासियों की थी। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना का सबसे अधिक लाभ मेरे दलितों और आदिवासी भाई-बहनों को हुआ है। बीजेपी की सरकार शत प्रतिशत बस्तियों को सड़क से जोड़ने के लक्ष्य के बहुत करीब है। आज कांग्रेस के नेता आदिवासियों को लेकर बहुत बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन इनके परिवार ने जब पीढ़ी दर पीढ़ी सरकार चलाई तब उन्हें आदिवासियों की याद नहीं आई। 

Tue, 07 Nov 2023 02:05 PM

Chhattisgarh Elections 2023 Live : छत्तीसगढ़ में दोपहर 1 बजे तक 44.55% मतदान हुआ

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 सीटों पर सुबह से ही वोटिंग जारी है। चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, दोपहर 1 बजे तक 44.55% मतदान हो चुका है।

Tue, 07 Nov 2023 01:59 PM

PM Modi Rally Live : मैंने मुफ्त राशन योजना को 5 साल बढ़ाने का फैसला किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के सूरजपुर के बाद मध्य प्रदेश के सीधी में कहा कि गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना दिसंबर महीने में खत्म हो जाएगी, लेकिन मैंने ये फैसला लिया है कि बीजेपी सरकार देश के गरीबों को अगले 5 साल तक मुफ्त राशन देने की योजना का विस्तार करेगी''