ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News चंडीगढ़चंडीगढ़ मेयर चुनाव आज, बीजेपी के NDA और विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच मुकाबला; कौन भारी?

चंडीगढ़ मेयर चुनाव आज, बीजेपी के NDA और विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच मुकाबला; कौन भारी?

मेयर चुनाव के लिए मतदान से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 800 पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बल के जवान भी तैनात रहेंगे।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव आज, बीजेपी के NDA और विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच मुकाबला; कौन भारी?
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Tue, 30 Jan 2024 09:11 AM
ऐप पर पढ़ें

चंडीगढ़ मेयर पद को लेकर चुनाव आज होना है। इसमें भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन से होगा। लोकसभा चुनाव से पहले NDA और INDIA ब्लॉक के बीच इसे सीधे मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है। इस बार मेयर की सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित की गई है, जिसमें बीजेपी के मनोज सोनकर और आप के कुमार के बीच मुकाबला होना है। वहीं, सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए भाजपा के कुलजीत संधू की फाइट कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गबी से होगी। डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी ने राजिंदर शर्मा और कांग्रेस ने निर्मला देव को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

मतदान से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 800 पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बल के जवान भी तैनात रहेंगे। चंडीगढ़ नगर निगम की सुरक्षा के लिए तीन-स्तरीय बैरिकेड लगाए गए हैं। दरअसल, मेयर पद का यह चुनाव 18 जनवरी को ही होना था, मगर चंडीगढ़ प्रशासन ने पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह की बीमारी के चलते इसे 6 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया। इस फैसले को लेकर मौजूदा कानून-व्यवस्था की स्थिति को भी जिम्मेदार ठहराया गया। कांग्रेस और आप पार्षदों की ओर से इसका विरोध किया गया। 

क्या भारी पड़ेगा AAP-कांग्रेस गठबंधन?
इसके बाद यह मामला हाई कोर्ट पहुंचा और अदालत का आदेश आने पर आज ये चुनाव कराए जा रहे हैं। बताया गया कि मसीह पहले से स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान थे। इसके बावजूद उन्हें पीठासीन प्राधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया। वहीं, चंडीगढ़ प्रेस क्लब ने केंद्र से अपील की कि पत्रकारों को मतदान प्रक्रिया के कवरेज की इजाजत दी जाए, जबकि पहले इससे इनकार कर दिया गया था। बता दें कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे शुरू हो जाएगा। 35 सदस्यीय नगर निगम सदन में आप और कांग्रेस गठबंधन के पास 20 वोट हैं। भाजपा के पास 15 वोट हैं,  जिसमें 14 पार्षद और सांसद किरण खेर के वोट शामिल हैं। इसमें जीत के लिए 19 के आंकड़े तक पहुंचना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें