DA Image
16 अप्रैल, 2021|10:30|IST

अगली स्टोरी

DIY के इस कोर्स से आप घर बैठे ले सकते हैं इलेक्ट्रिक कारों की ट्रेनिंग, लाखों कमाने के अवसर 

you can take online training with diyguru for electric cars opportunities to earn millions

पेट्रोल-डीलज की बढ़ती कीमतों से आने वाले समय में निजात मिलने की उम्मीद बढ़ती जा रही है। इसका कारण है कि सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन दे रही है। इससे ना सिर्फ लोगों की निर्भरता पेट्रोल-डीजल पर से कम होगी, बल्कि पर्यावरण की भी रक्षा होगी। इस दिशा में केंद्र से लेकर सभी राज्य सरकारें प्रतिबद्धता से काम कर रही है। दिल्ली सरकार ने हाल ही में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल करने का लक्ष्य रखा है। 

इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा मिलने से इस सेक्टर में रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे। मैकेनिक की मांग तो बढ़ चुकी है। अगर आप ऑटोमोबाइल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इससे संबंधित वर्कशॉप खोलकर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए एक स्टार्टअप DIYguru ने ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है। घर बैठे ऑनलाइन इस कोर्स का फायदा ले सकते हैं। आपको इसके जरिए वर्कशॉप भी करवाई जाएगी।

क्या है DIYguru?

DIYguru एक Ed-Tech कंपनी है, जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लोगों को इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए ट्रेनिंग देती। यह एक स्टार्टअप कंपनी है, जिसकी शुरुात 2017 में की गई थी। इस कोर्स के लिए अब तक 50 हजार से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। DIY के कोर्स से आपको Bosch, Hyundai, Maruti जैसी कंपनियों में काम करने का भी मौका मिल सकता है। इसे भारत सरकार की ओर से भी डिजिटल इंडिया फाउंडेशन अवॉर्ड दिया गया था। इस कंपनी की शुरुआत अविनाश सिंह, जसकरन मनोचा और आकाश जैन ने की और अब कंपनी हजारों लोगों को ट्रेनिंग दे चुकी है।

कोर्स का खासियत?

इसके Automotive Skills Development Council (ASDC) और All India Council for Technical Education (AICTE) की ओर से प्रमाणित है। बाजार को देखते हुए इसके लिए आपको मोटी फीस नहीं चुकानी पड़ेगी। लाइव क्लास के दौरान आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों के पार्ट्स की भी पूरी जानकारी दी जाएगी।

No description available.

कंपनी के फाउंडर जसकरन सिंह मनोचा का कहना है, ‘इस कोर्स से भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल जैसे देश के लोग भी  सीख रहे हैं। हालांकि इसमें किसी भी विदेशी कंपनी को शामिल नहीं किया है। यह सिर्फ भारत के लोगों को रोजगार के लिए सक्षम बनाने का काम है।'

कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित 25 प्रतीशत सीटें, फ्री में ट्रेनिंग भी

जसकरन सिंह मनोचा ने 'लाइव हिन्दुस्तान' को बताया कि हमारी जो एमओयू एआईसीटीसी के साथ साइन हुई है उसके मुताबिक, हमारे पास जो 25 प्रतिशत सीट है वह कमजोर वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्याक) के लोगों के लिए आरक्षित है। इतना ही नहीं, उनके लिए इन कोर्स की व्यवस्था फ्री में दी जाएगी। मतलब हम इस साल पास पांच हजार लोगों को फ्री में इसकी ट्रेनिंग देंगे।

No description available.

कंपनी के कोफाउंडर अविनाश सिंह का कहना है, ‘बाजार को देखते हुए इस कोर्स के लिए कम फीस रखी गई है। हमारा लक्ष्य समाज के हर वर्ग तक इसको पहुंचाना है। इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज के लिए वर्कशॉप भी करायी जाएगी। ऑनलाइन क्लास होने के कारण से आप देख के किसी भी हिस्से से इसका फायदा उठा सकते हैं।’ उन्होंने आगे बताया कि हमारा यह कोर्स लोगों को रोजगार के अवसर दे रहा है। इस कोर्स के लिए आपको बस दसवीं पास होना अनिवार्य है। हालांकि आईटीआई और इंजीनियरिंग कर चुके लोगों के लिए भी यह कोर्स काफी मददगार साबित हो रही है।

आपको बता दें कि 2018 में mygov द्वारा DIYgurus को Digital india foundation award द्वारा पुरस्कृत किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:You can take online training with DIYGuru for electric cars opportunities to earn millions