DA Image
1 जनवरी, 2021|11:21|IST

अगली स्टोरी

अलविदा 2020 : कोरोना ने चलते UPSC और SSC का कैलेंडर बुरी तरह प्रभावित

upsc        ssc

साल 2020 सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काफी बुरा साबित हुआ। कोरोना के चलते कई बड़ी परीक्षाएं यूपीएससी, एसएससी को स्थगित करनी पड़ी। कई नोटिफिकेशन में देरी होने की वजह से अभ्यर्थियों को अपने ओवरएज होने का डर सता रहा है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का मामला तो सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। कोरोना महामारी व बाढ़ से प्रभावित अभ्यर्थियों ने 2021 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में एक अतिरिक्त मौका देने की मांग की है। केंद्र सरकार ने कहा है कि वह इस संबंध में यूपीएससी के साथ बातचीत कर रही है।

यहां हम उन बड़ी भर्ती परीक्षाओं की बात करेंगे जो कोरोना की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुईं

- यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा
जब देश में कोरोना महामारी फैली, तब यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू चल रहे थे। आयोग ने कोरोना लॉकडाउन के चलते 23 मार्च से 3 अप्रैल के बीच होने वाले सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू स्थगित कर दिए। इसके बाद ये इंटरव्यू 20 जुलाई से 30 जुलाई तक हुए। आयोग ने उम्मीदवारों को इंटरव्यू में बुलाने के लिए विमान के किराए का भुगतान किया। सिर्फ चार दिनों के भीतर 4 अगस्त को सिविल सेवा परीक्षा 2019 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया गया।

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 पहले 31 मई को होनी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर 4 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन 4 अक्टूबर को किया गया था।

यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2020 का आयोजन 8 जनवरी 2021 से 17 जनवरी 2021 के बीच किया जाएगा जबकि मुख्य परीक्षाओं का आयोजन आमतौर पर यूपीएससी सितंबर-अक्टूबर माह में करवा देती है।

हर वर्ष यूपीएससी अप्रैल माह में सीएमएस का नोटिफिकेशन जारी करती है और परीक्षा जुलाई में आयोजित होती है। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के चलते भर्ती परीक्षाओं का शेड्यूल पटरी से उतर गया है। नोटिफिकेशन, आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा तिथियां आगे खिसकती गईं। कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज (सीएमएस) परीक्षा 2020, इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज एग्जामिनेशन 2020 और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विसेज एग्जामिनेशन 2020 को स्थगित किया गया।

अगस्त 2020 में होने वाली इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा, कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा को भी स्थगित किया गया।

कोरोना के चलते इस साल नेशन डिफेंस एकेडमी (एनडीए) एंड नेवेल एकेडमी (एनए) की सिर्फ एक कॉमन परीक्षा हुई हालांकि उनको दो अलग अलग रिजल्ट निकाले गए।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में ईओ/एओ पदों पर भर्ती के लिए 4 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी। अब ये परीक्षा 9 मई 2021 को होगी।

सीएपीएफ असिस्टेंट कमांटेंड परीक्षा 2020 के नोटिफिकेशन में भी काफी देरी हुई।

कोरोना वायरस से जंग में सरकार की मदद करने के लिए यूपीएससी के चेयरमैन और सदस्यों ने स्वैच्छिक तौर पर एक वर्ष तक अपनी बेसिक सैलरी में 30 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया।

ssc
यूपीएससी की तरह एसएससी को भी मार्च से अगस्त-सितंबर तक अपनी कई बड़ी भर्ती परीक्षाएं, परिणाम व नोटिफिकेशन टालने पड़े। सीएचएसएल, सीजीएल, जेई, स्टेनोग्राफर जैसी कई भर्ती परीक्षाएं लटक गईं। एसएससी सीएचएसएल टीयर-1 2019, जेई और एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी की नई तिथियों की घोषण स्थगित कर दी है। अप्रैल में एसएससी का बयान आया कि कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10 प्लस 2) लेवल परीक्षा (टियर-1) 2019, जूनियर इंजीनियर (पेपर-1) परीक्षा 2019, स्टेनोग्राफर ग्रेड 'सी' एवं 'डी' परीक्षा, 2019 एवं कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा 2018 के लिए कौशल परीक्षा लॉकडाउन का दूसरा चरण 03 मई के बाद ली जाएंगी। एसएससी ने 30 अप्रैल को आने वाले एमटीएस पेपर 2 2019 रिजल्ट को स्थगित कर दिया। 5 मई को जारी होने वाले एसएससी सीजीएल टीयर - III रिजल्ट को भी टाला गया। एसएससी सीजीएल 2020 और सीएचएसएल भर्ती 2020 के नोटिफिकेशन में भी देरी हुई।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Year Ender 2020 : UPSC and SSC exam calendar is badly affected by Corona