DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  Work From Home Tips : ऑफिस का काम नहीं लगेगा भारी, इस टिप्स को अपनाकर प्रोडक्टिविटी को करें बेहतर

करियरWork From Home Tips : ऑफिस का काम नहीं लगेगा भारी, इस टिप्स को अपनाकर प्रोडक्टिविटी को करें बेहतर

अनमोल राणा, करियर कोच,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Mon, 31 May 2021 05:55 PM
Work From Home Tips : ऑफिस का काम नहीं लगेगा भारी, इस टिप्स को अपनाकर प्रोडक्टिविटी को करें बेहतर

एक लंबे समय से हम सभी घर से काम कर रहे हैं। अब इसे लेकर कर्मचारियों में कहीं दबाव, तो कहीं तनाव भी देखने को मिल रहा है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान क्या करें कि आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़िया रहे। एक शोध के अनुसार घर से काम करने की स्थितियों को लेकर अब कर्मचारियों में एक तरह का दबाव देखा जा रहा है। जाहिर है कि इसका प्रभाव काम पर भी पड़ता ही है। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप घर से काम करते हुए भी अपनी प्रोडक्टिविटी को बेहतर बनाए रख सकते हैं। 

अपनी दिनचर्या निर्धारित रखें : लॉकडाउन के दौरान लोगों की दिनचर्या एकदम बदली है। नींद के घंटे और समय बदला है। यह दिनचर्या हमारी ज्ञान संबंधी स्किल्स को प्रभावित करती है। ऑफिस से काम करते वक्त जो दिनचर्या होती है, उसी को बनाए रखना प्रोडक्टिविटी को बनाए रखने में मदद करेगा।

ऑफिस के काम के लिए माहौल : मनोविज्ञान की मानें, तो वातावरण का हरेक तत्व हमारे मन को प्रभावित करता है। घर से काम करने में कभी बिस्तर पर बैठ कर, कभी सोफे पर बैठकर काम करना सक्रियता कम करता है। घर में अपना एक वर्कप्लेस बनाएं, जहां अधिकतर समय मेज और कुर्सी पर बैठकर काम करें। इस तरह काम में भी मन लगेगा और एकाग्रता भी अधिक रहती है। 

कामों की वरीयता सूची बनाएं : वर्क फ्रॉम होम में ऑफिस वर्क की अधिकता की शिकायत अकसर देखने को मिलती है। अपने कामों की वरीयता सूची बनाकर इसे आसानी से हल किया जा सकता है। अपने कामों को चार वर्गों -‘महत्वपूर्ण और अति आवश्यक’; ‘महत्वपूर्ण- अति आवश्यक नहीं’; ‘महत्वपूर्ण नहीं-अति आवश्यक नहीं’ और ‘अति आवश्यक लेकिन महत्वपूर्ण नहीं’ में बांटें। यदि कोई काम ‘अति आवश्यक नहीं, पर अहम’ के तहत है, तो तय करें कि उसे फिर कब करना है। जो काम ‘महत्वपूर्ण और अतिआवश्यक’ हैं, उन्हें सबसे पहले करें। जो कार्य ‘महत्वपूर्ण नहीं, अति आवश्यक नहीं’ के तहत हैं, उन्हें बाद में कर सकते हैं। जो ‘अति आवश्यक लेकिन महत्वपूर्ण नहीं’ हैं, उन्हें किसी और को करने को दे सकते हैं। इस तरह आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़िया रहेगी और कार्य का बोझ भी संतुलित रहेगा।

छोटे-छोटे ब्रेक लें : देर तक डेस्क पर बैठे ना रहें। हर एक घंटे पर पांच मिनट का ब्रेक लें। दूर की चीजें देखें, ताकि आंखों की मांसपेशियों को आराम मिले। तन-मन के आराम के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर लें। ब्रेक के दौरान मोबाइल फोन या सोशल मीडिया का उपयोग करने से बचें। 
वर्चुअल मीटिंग करते रहें : वर्क फ्रॉम होम के चलते दोस्तों से मिलना नहीं हो पाता है, इसलिए ऑफिस के करीबी सहयोगियों के साथ वर्चुअल लंच, चैट सेशंस वगैरह रख सकते हैं। दिमाग ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेगा। 

संबंधित खबरें