DA Image
1 जनवरी, 2021|2:53|IST

अगली स्टोरी

ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर में छाए कोरोना से जुड़े शब्द

oxford dictionary

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी से संबंधित संगठन ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज ने कहा है कि कोरोना वायरस शब्द इस साल अप्रैल तक सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाले अंग्रेजी शब्दों और संज्ञाओं में से एक रहा है। इसके साथ ही कोरोना महामारी से जुड़े अन्य शब्द भी पूरे साल चर्चित रहे हैं। 

संगठन ने सोमवार को कहा कि वर्ड ऑफ द ईयर प्रक्रिया के तहत इस वर्ष किसी एक शब्द को तय करना बेहद मुश्किल है। इसलिए हमने और अधिक रिपोर्ट करने का निर्णय किया है। यह अभूतपूर्व और थोड़ा विडंबनापूर्ण है। इस एक साल में किसी अन्य के विपरीत नए शब्दों की भरमार रही है। वर्ड्स ऑफ अनप्रेसेडेंटेड ईयर रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन, डब्ल्यूएफएच (वर्क फ्रॉम होम), सपोर्ट बबल्स जैसे शब्दों का भी इस वर्ष खूब इस्तेमाल हुआ। अगर भारत की बात करें तो ई-पास जैसे शब्द का लोगों ने व्यापक इस्तेमाल किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, कोरोना वायरस की कहानी 1960 के दशक से जुड़ी है, लेकिन तब इसका इस्तेमाल वैज्ञानिक और चिकित्सा जगत से जुड़े लोग ही करते थे। इस साल अप्रैल तक यह सर्वाधिक इस्तेमाल किए गए शब्दों में से एक बन गया। मई तक कोविड-19 शब्द इससे आगे निकल गया। इनके अलावा सोशल डिस्टेंसिग, मास्कअप, सुपरस्प्रेडर, क्वारंटाइन, आइसोलेशन भी छाए रहे हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Words related to Corona dominated in Oxford Word of the Year