DA Image
1 मार्च, 2021|4:34|IST

अगली स्टोरी

क्या CBSE 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी ? जानें सीबीएसई नेे क्या कहा

relief to non recognized private schools students

CBSE Class 9th and 11th Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 9वीं व 11वीं कक्षा के छात्र व उनके कुछ पैरेंट्स लगातार मांगकर रहे हैँ कि परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएं। छात्रों को लगता है कि कोरोना वायरस महामारी के मौजूदा हालात को देखते हुए परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जानी चाहिए। 

छात्र लगातार सोशल मीडिया व अभ्य माध्यमों के जरिए ऑफलाइन परीक्षा को लेकर अपनी अनिच्छा जाहिर कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि वह ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि स्कूल बंद रहने से सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है। हालांकि बोर्ड कक्षा 9 व 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने को लेकर साफ मना कर चुका है।

इंडिया टीवी डिजिटल के साथ एक विशेष बातचीत में सीबीएसई एग्जाम्स कंट्रोलर डॉ संयम भारद्वाज ने साफ किया कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षांए कराना अभी संभव नहीं हैं। स्कूली शिक्षा के विभिन्न पहलुओं को देखते हुए छात्रों में न सिर्फ विषय की जानकारी, उनकी पसंद, सोच व लिखने की क्षमता को भी देखा जाता है। वर्तमान में इन सभी पहलुओं को देखने के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं संभव नहीं हैं।

आपको बता दें कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेट का ऐलान 31 दिसंबर 2020 को केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया था। ये परीक्षाएं 04 मई से शुरू होंगी और 10 जून 2021 तक चलेंगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएंगी। 31 दिसंबर 2020 को शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा कि 15 जुलाई के पहले नतीजे जारी किए जाएंगे। जल्द ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी (टाइम टेबल) भी जारी की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा के बारे में सभी जानकारी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Will CBSE 9th and 11th grade exams to be online Know what cbse said