ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPPSC पीसीएस के इंटरव्यू में पूछा, किस ड्रोन से मारा गया अल जवाहिरी? साक्षात्कार संपन्न, अब हाईकोर्ट पर निगाहें

UPPSC पीसीएस के इंटरव्यू में पूछा, किस ड्रोन से मारा गया अल जवाहिरी? साक्षात्कार संपन्न, अब हाईकोर्ट पर निगाहें

UPPSC PCS 2021 Interview : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में पीसीएस 2021 के साक्षात्कार शुक्रवार को संपन्न हो गए। पीएससी इंटरव्यू में करेंट अफेयर से काफी प्रश्न पूछे जा रहे हैं। देखिए कुछ खास प्रश्न-

UPPSC पीसीएस के इंटरव्यू में पूछा, किस ड्रोन से मारा गया अल जवाहिरी? साक्षात्कार संपन्न, अब हाईकोर्ट पर निगाहें
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजFri, 05 Aug 2022 11:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPPSC PCS 2021 Interview : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में पीसीएस 2021 के साक्षात्कार शुक्रवार को संपन्न हो गए। एसडीएम, डिप्टी एसपी, बीडीओ, एआरटीओ समेत विभिन्न प्रकार के 623 पदों पर चयन के लिए 21 जुलाई से पांच अगस्त तक आयोजित साक्षात्कार में 1285 अभ्यर्थियों में से 1260 उपस्थित हुए। 25 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। इसी के साथ अभ्यर्थियों की निगाहें हाईकोर्ट पर टिक गई है।

कोर्ट ने पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण न दिए जाने पर प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम निरस्त कर दिया था। इसके खिलाफ आयोग ने डबल बेंच में अपील करने का निर्णय लिया है। याचिका की तैयारियां पूरी हो गई है और अगले सप्ताह दाखिल होने की उम्मीद है। सूत्रों की मानें तो आयोग की अपील पर स्टे मिलने के बाद पीसीएस 2021 का अंतिम परिणाम घोषित हो सकता है।

अल जवाहिरी को मारने में किस ड्रोन का इस्तेमाल हुआ?
पीसीएस 2021 साक्षात्कार के अंतिम दिन इंटरव्यू बोर्ड ने अभ्यर्थियों से समसामयिक अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं से जुड़े सवाल भी पूछे। एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि-अल जवाहिरी को मारने के लिए कौन से ड्रोन और मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था? उस मिसाइल की खूबी क्या थी? चीन और ताइवान विवाद, अंडमान-निकोबार की जनजातियों के नाम के बारे में भी बताने को कहा गया।

भारत में कितनी बार भक्ति आंदोलन हुए और उनका समाज पर क्या प्रभाव पड़ा, यदि शंकराचार्य नहीं होते या उनका दर्शन नहीं आया होता तो वर्तमान मे हिंदू धर्म (सनातन धर्म) कैसा होता, टीपू सुल्तान को आप किस रूप में देखते हैं धर्म निरपेक्ष या धार्मिक, हिंदू विवाह अधिनियम आने से पहले और बाद में क्या बदलाव देखे जा सकते है, आपदा प्रबंधन में ड्रोन का उपयोग, उत्तर प्रदेश के औद्योगिक जिलों के नाम के बारे में भी पूछा गया।

साक्षात्कार में पूछे कुछ प्रमुख प्रश्न-
हिमालय की ऊंचाई क्यों नापी जा रही है?

पश्चिम बंगाल में कौन सा विवाद चल रहा है?
पनामा नहर किसको विभाजित करती है?

अमेज़न, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट के डायरेक्टर का नाम बताइए?
राष्ट्रमंडल खेल में प्राप्त पदक में भारत का कौन सा स्थान है?

epaper