ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरजानें- किस उम्र में शुरू कर देनी चाहिए UPSC की तैयारी, एक्सपर्ट ने दी ये सलाह

जानें- किस उम्र में शुरू कर देनी चाहिए UPSC की तैयारी, एक्सपर्ट ने दी ये सलाह

अगर आप IAS, IPS बनने का सपना देख रहे हैं और जानना चाहते हैं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए एक सही उम्र सीमा कौनसी है, तो आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं। यहां देखें क्या कहते हैं एक्सपर्ट, दी

जानें- किस उम्र में शुरू कर देनी चाहिए UPSC की तैयारी, एक्सपर्ट ने दी ये सलाह
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से आयोजित सिविल सर्विस कमीशन (CSE) की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से IAS, IPS, IFS जैसे अन्य उच्च पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति होती है। जो छात्र सिविल सर्विस में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके मन में सबसे पहला सवाल ये उठता है, कि किस उम्र में यूपीएससी की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

यूपीएससी एक्सपर्ट गुरु एके मिश्रा ने बताया, इस परीक्षा में जनरल कैटेगरी के लिए उम्मीदवार 32 वर्ष की आयु तक यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन तैयारी शुरू करने का सही समय ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर के दौरान है। ये वो समय होता है, जब आप स्कूल की बोर्ड परीक्षा देकर कॉलेज में एडमिशन ले चुके होते हो और आपके पास पढ़ने का पर्याप्त समय होता है। ऐसे में आप अपना रूटीन सेट कर सकते हैं।

मिश्रा के अनुसार, स्कूल से कॉलेज में आने के बाद एक छात्र कई मुद्दो को खुले दिमाग से देखते हैं। जिससे उनकी  परिपक्वता जटिल अवधारणाओं को समझने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए शुरुआती वर्ष यूपीएससी की तैयारी शुरू करने के लिए सही समय माना जाता है।

मिश्रा ने उन लोगों को भी आश्वस्त किया जो अधिक उम्र के हैं, विशेष रूप से 28 वर्ष की आयु के आसपास, उन्हें यूपीएससी परीक्षा पर विचार करते समय अपनी उम्र के बारे में चिंता न करने की सलाह दी है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सीखने और चुनौतियों का सामना करने की कोई उम्र सीमा नहीं होती।

यूपीएससी टॉपर्स अलग-अलग उम्र सीमा के होते हैं, इसलिए यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है कि कोई विशेष आयु वर्ग उम्मीदवारों को सफल होने में मदद करता है। यूपीएससी की तैयारी के लिए 18-23 वर्ष की आयु आदर्श मानी जाती है। इस उम्र के उम्मीदवारो में ऊर्जा और उत्साह अधिक होता है।

Virtual Counsellor