ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरWest Bengal Board: कक्षा 12वीं की परीक्षा में फोन के साथ पकड़े गए छात्र, हुए डिस्क्वालिफाई

West Bengal Board: कक्षा 12वीं की परीक्षा में फोन के साथ पकड़े गए छात्र, हुए डिस्क्वालिफाई

West Bengal Board में कुछ छात्र मोबाइल फोन के साथ कक्षा 12वीं की परीक्षा के दौरान पकड़े गए थे। जिसके बाद अधिकारियों ने सभी छात्रों को डिस्क्वालिफाई कर दिया है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला

West Bengal Board: कक्षा 12वीं की परीक्षा में फोन के साथ पकड़े गए छात्र, हुए डिस्क्वालिफाई
Priyanka Sharmaपीटीआई,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

West Bengal Board 2024: कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं चल रही है। वहीं नकल रोकने के लिए हर राज्य अपने हिसाब से तैयारियां कर रहा है, लेकिन इन तैयारियों के बीच ऐसी खबरें आ रही हैं, जहां छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया है। आपको बता दें, पश्चिम बंगाल में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। वहीं पश्चिम बंगाल के अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन लाने पर 24 छात्रों को पकड़ा। जिसके बाद उन सभी छात्रों को 12वीं  की बोर्ड परीक्षा से डिस्क्वालिफाई कर दिया है। यानी अब ये छात्र कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस साल नहीं दे पाएंगे।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, यह घोषणा पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन के प्रेसिडेंट चिरंजीब भट्टाचार्य की ओर से आई है। जिन्होंने बताया,  "7 छात्रों को शुक्रवार को अयोग्यता का सामना करना पड़ा, इसके अलावा 17 छात्रों को पहले उनके पेपर लिखने से रोक दिया गया था"

आपको बता दें, हाल ही में यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा लीक होने के चलते रद्द कर दी गई है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा के दौरान सभी राज्य सरकार सतर्क हो गई है। परीक्षा सुरक्षा को मजबूत करने और पेपर लीक की संभावनाओं को कम करने के लिए पश्चिम बंगाल बोर्ड ने इस बार प्रश्न पत्र में यूनिक सीरियल नंबर लिखने का निर्देश दिया था। बता दें, ऐसा राज्य में पहली बार हो रही है।

वहीं परीक्षा को लेकर कड़ी सख्ती के बीच, परीक्षा प्रक्रिया की शुचिता को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं। नादिया जिले में सामने आई एक घटना में, अधिकारियों ने लीक हुए प्रश्नपत्रों के बदले कथित तौर पर पैसे मांगने के आरोप में एक व्यक्ति को पकड़ा है। आपको बता दें, पश्चिम बंगाल की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस साल 16 फरवरी से शुरू हुई थी, जो 29 फरवरी तक आयोजित की जाएगी।

Virtual Counsellor