ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजेईई मेन के बाद WBJEE 2024 की परीक्षा तिथि भी जारी, wbjee.nic.in पर कर सकेंगे आवेदन

जेईई मेन के बाद WBJEE 2024 की परीक्षा तिथि भी जारी, wbjee.nic.in पर कर सकेंगे आवेदन

जेईई मेन के लिए आवेदन व परीक्षा तिथि जारी होने के बाद वेस्ट बंगाल ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन की तिथि भी जारी कर दी गई है। डब्ल्यूबीजेईई प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 अप्रैल 2024 को किया जाएगा।

जेईई मेन के बाद WBJEE 2024 की परीक्षा तिथि भी जारी, wbjee.nic.in पर कर सकेंगे आवेदन
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 Nov 2023 08:03 PM
ऐप पर पढ़ें

WBJEE 2024 : जेईई मेन के लिए आवेदन व परीक्षा तिथि जारी होने के बाद वेस्ट बंगाल ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (डब्ल्यूबीजेईई 2024) की तिथि भी जारी कर दी गई है। डब्ल्यूबीजेईई प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 अप्रैल 2024 को निर्धारित केंद्रों पर किया जाएगा। बोर्ड ने अभ्यर्थियों को wbjee.nic.in और  wbjeeb.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहने का सलाह दी है।

डब्ल्यूबीजेईई प्रवेश परीक्षा के जरिए राज्य की यूनिवर्सिटी, कॉलेज और सेल्फ फाइनेंस्ड इंस्टीट्यूट्स में इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, फॉर्मेसी और आर्किटेक्चर कोर्सेज में दाखिला मिलता है। 

उम्मीदवार यह ध्यान रखें कि उनके पास एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए। भविष्य में सभी मैसेज पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजे जाएंगे। इसलिए आवेदन प्रकिया शुरू होने से पहले ये बना लें। इस परीक्षा में अमूमन 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठते हैं।

डब्ल्यूबीजेईई में दो पेपर होंगे- पेपर - 1- मैथ्स और पेपर 2 - फिजिक्स व केमिस्ट्री। पहला पेपर सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगा। दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक होगा।  फिजिक्स से 40, केमिस्ट्री से 40 और मैथ्स से 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा ओएमआर बेस्ड होगा। प्रत्येक प्रश्न एक-एक नंबर का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा। 

विस्तृत नोटिफिकेशन कुछ दिनों में जारी कर दिया जाएगा। विस्तृत नोटिफिकेशन में डब्ल्यूबीजेईई 2024 के सिलेबस, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और शुल्क की डिटेल्स दी गई होगी। 

इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए डब्ल्यूबीजेईई के अलावा बोर्ड एडमिशन के दौरान जेईई मेन के मार्क्स को भी स्वीकार करता है। आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों को नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) या जेईई मेन के पेपर 2 में उत्तीर्ण होना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें